अगर आप भी पुरानी शराब के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 11:08 AM (IST)

नई दिल्ली(अंकुर शुक्ला): अगर पुरानी शराब का शौक रखते हैं तो यह आपकी सेहत के साथ बड़ा जोखिम साबित हो सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक पुरानी शराब का दुरुपयोग एसएएच की वजह साबित होता है। 60 प्रतिशत मामलों में यह रोग तेजी से विकसित होता है और मौत का कारण बनता है। हेपेटाइटिस बी और सी के विपरीत एसएएच रोगियों के लिए चिकित्सीय विकल्प बेहद सीमित हैं। कॉर्टिकोस्टेरॉयड थेरेपी उपलब्ध है लेकिन सभी मरीज पर इसकी प्रतिक्रिया नहीं होती है। ऐसी स्थिति में स्टेरॉयड थेरेपी भी कारगर साबित नहीं होता और संक्रमण का उच्च जोखिम भी रहता है। नतीजतन मरीज की मौत तीन महीने के अंदर हो सकती है। यही कारण है कि स्टेरॉयड उपचार की संभावित प्रतिक्रिया का आकलन करने के लिए रोगियों को चिकित्सीय रूप से वर्गीकृत करने की आवश्यकता है।

ऐसे किया गया शोध 
आईएलबीएस के निदेशक डॉ. शिव कुमार सरिन के मुताबिक लिवर और बिलीरी साइंसेज (आईएलबीएस) के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में नए अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने अल्ट्रा-उच्च प्रदर्शन तरल क्रोमैटोग्राफी और उच्च-रिजॉल्यूशन द्रव्यमान स्पेक्ट्रोमेट्री का उपयोग करके एसएएच के 140 रोगियों में मूत्र चयापचय के बारे में आधारभूत डेटा एकत्र किया। आगे के विश्लेषण में कुछ मूत्र मेटाबोलाइट्स की पहचान की गई जो नॉन रिस्पोंडर श्रेणी वाले मरीजों में अधिक मात्रा में पाया गया। मेटाबोलाइट पहचान के लिए विभिन्न मेटाबोल्मिक्स और बायोकेमिकल डेटाबेस का उपयोग करके कुल 212 विशेषताओं की व्याख्या और पहचान की गई। विश्लेषण की प्रक्रिया नॉन रेस्पांडर में मौजूद प्रमुख नौ मूत्र मेटाबोलाइट्स का स्तर शून्य करने में मददगार साबित हुई। ये मेटाबोलाइट्स गंभीरता से सूचकांक (जैसे एमईएलडी या एंड स्टेज लिवर रोगों के मॉडल) और मृत्यु दर से काफी संबंधित हैं। सभी डेटा और विश्लेषण के आधार पर, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि एक विशेष मूत्र मेटाबोलाइट - एसिटिल-एल-कार्निटाइन - गैर-प्रतिक्रिया का आकलन करने के लिए बायोमार्कर के रूप में उपयोग किया जा सकता है। 

एसएएच के रोगियों के उपचार में उपयोगी साबित हो सकता है बायोमार्कर 
लिवर और बिलरी साइंसेज (आईएलबीएस) और फ्रेंच शोधकर्ताओं के एक समूह ने मानव मूत्र में मौजूद एक बायोमार्कर की खोज की है। जिससे गंभीर अल्कोहलिक हेपेटाइटिस (एसएएच) के उपचार में दवाई की प्रतिक्रिया की जानकारी हासिल करने में सहुलियत होगी। बायोमार्कर सरल परीक्षण विकसित करने में बेहद मददगार साबित हो सकता है। साथ ही यह उन मरीजों को स्टेरॉयड उपचार देने में शामिल जोखिमों को रोकने में मदद करेगा, जिनसे लाभ नहीं होने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News