दुनिया के सबसे बुजुर्ग शख्स की मौत, रोज पीते थे शराब, नहीं थी कोई गंभीर बीमारी

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2024 - 08:57 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अधिकारियों और रिश्तेदारों ने कहा कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा 2022 में दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में प्रमाणित एनेज़ुएलन जुआन विसेंट पेरेज़ मोरा का मंगलवार को 114 साल की उम्र में निधन हो गया। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "जुआन विसेंट पेरेज़ मोरा 114 साल की उम्र में अनंत काल में चले गए।" हालांकि उनके रिश्तेदारों ने ये भी बताया कि रोज शराब पीने के बाद भी उनको कोई गंभीर बीमारी नहीं थी। 

वहीं गिनीज के अनुसार, पेरेज़ को आधिकारिक तौर पर 4 फरवरी, 2022 को सबसे उम्रदराज़ व्यक्ति के रूप में पुष्टि की गई थी, जब वह 112 वर्ष और 253 दिन के थे। 11 बच्चों के पिता, 2022 तक उनके 41 पोते, 18 परपोते और 12 परपोते थे। टियो विसेंटे के नाम से जाने जाने वाले किसान का जन्म 27 मई, 1909 को तचिरा के एंडियन राज्य के एल कोबरे शहर में हुआ था और वह 10 बच्चों में नौवें थे। 2022 के गिनीज बयान में कहा गया है, "पांच साल की उम्र में, उन्होंने अपने पिता और भाइयों के साथ खेती में काम करना शुरू कर दिया और गन्ने और कॉफी की कटाई में सहायता की।"

पेरेज़ आगे चलकर शेरिफ बन गए और कृषि कार्य करते हुए भी भूमि और पारिवारिक विवादों को सुलझाने के लिए जिम्मेदार थे। इससे पहले मारिया ब्रान्यास मोरेरा ने अपना 117वां जन्मदिन मनाया और इसके साथ ही उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (जीडब्ल्यूआर) की सूची में अपना नाम शामिल कर लिया। 1907 में जन्मी, वह अब दुनिया की सबसे उम्रदराज़ जीवित व्यक्ति हैं, जो प्रथम विश्व युद्ध, द्वितीय विश्व युद्ध, स्पैनिश फ़्लू महामारी और COVID-19 महामारी से बची हुई हैं।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इंस्टाग्राम पर मारिया ब्रान्यास मोरेरा के लिए जन्मदिन की शुभकामनाएं साझा करते हुए लिखा, “मारिया ब्रान्यास मोरेरा को जन्मदिन की शुभकामनाएं जो आज अपना 117वां जन्मदिन मना रही हैं। उन्हें जनवरी 2023 में दुनिया की सबसे उम्रदराज़ व्यक्ति के रूप में सत्यापित किया गया था। मारिया का जन्म 4 मार्च 1907 को सैन फ्रांसिस्को, अमेरिका में हुआ था, लेकिन जब वह आठ साल की थीं, तब वे अपने परिवार के साथ स्पेन लौट आईं और कैटेलोनिया में बस गईं। वह तब से इसी क्षेत्र में रह रही है और पिछले 23 वर्षों से उसी नर्सिंग होम में रह रही है। पोस्ट के टिप्पणी अनुभाग में, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा कि 118 वर्षीय ल्यूसिल रैंडन (फ्रांस) की मृत्यु के बाद, वह जनवरी 2023 में पृथ्वी पर सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गईं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News