तीन साल बाद 3 दिवसीय भारत दौरे पर आएंगी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, पीएम मोदी संग करेंगी बैठक

punjabkesari.in Thursday, Sep 01, 2022 - 05:59 PM (IST)

नई दिल्लीः बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना पांच सितंबर से तीन दिवसीय भारत यात्रा पर आयेंगी और इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय संबंधों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगी। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में बताया कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 5-8 सितंबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर आयेंगी। उन्होंने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री हसीना, भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी भेंट करेंगी।

बागची ने कहा कि शेख हसीना अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगी। उन्होंने कहा कि भारत यात्रा के दौरान उनके अजमेर की यात्रा पर जाने की संभावना है । उन्होंने कहा कि हाल के वर्षो में दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय सम्पर्क बढ़ा है। दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक संबंध हैं जो आपसी सम्मान की भावना के साथ आगे बढ़ रहे हैं। वर्ष 2019 के बाद यह हसीना की पहली भारत यात्रा होगी।

हाल ही में बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया था कि दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच वार्ता के दौरान लंबित और नियमित द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा दक्षिण एशिया में रक्षा सहयोग और स्थिरता के मुद्दे पर सबसे अधिक जोर रहेगा। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री की भारत यात्रा ऐसे समय में होने जा रही है जब वैश्विक आर्थिक संकट के कारण अपनी अर्थव्यवस्था पर मंडराते खतरे के मद्देनजर ढाका ने अपने विदेशी मुद्रा भंडार को स्थिर करने के लिहाज से कर्ज के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का दरवाजा खटखटाया है।

इससे पहले अधिकारियों ने कहा था कि बांग्लादेश चाहता है कि भारत-बांग्लादेश व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) के लिए बातचीत की पहल शुरू हो। कुछ दिन पहले ही भारत और बांग्लादेश के बीच नदियों के जल बंटवारे को लेकर संयुक्त नदी आयोग की 38वीं मंत्रालय स्तरीय बैठक हुई थी। इसमें तीस्ता, गंगा आदि नदियों के जल वितरण जैसे मुद्दों पर भी चर्चा की गई थी। दोनों पक्षों ने कुशियारा नदी के जल बंटवारे के समझौता ज्ञापन (एमओयू) को भी अंतिम रूप दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News