इलाज भी और सेवा भी, गरीबों का सहारा बने आम आदमी क्लीनिक

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 05:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क. आम आदमी क्लीनिक पूरे पंजाब में चलाया जा रहा एक स्वास्थ्य सेवा प्रोजेक्ट है, जिसे आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने शुरू किया है। इस प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य लोगों को बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं तक मुफ्त और सुलभ पहुंच प्रदान करना है। ये क्लीनिक खासकर गरीब और मध्यवर्गीय लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराते हैं।

सेवाएं

PunjabKesari

इन क्लीनिकों में मरीजों को बिना किसी लागत के डॉक्टर की जांच, बुनियादी इलाज और दवाओं की सुविधा दी जाती है। इसके साथ ही कई बुनियादी लैब टेस्ट भी मुफ्त में किए जाते हैं। आम आदमी क्लीनिक सर्दी, बुखार, खांसी और छोटे जख्मों का इलाज करते हैं। हर क्लीनिक में अनुभवी डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी होते हैं, जो मरीजों का इलाज करते हैं। ये क्लीनिक छोटे स्थानों पर स्थापित किए गए हैं, जिससे स्थानीय लोग आसानी से पहुंच सकते हैं।

स्थानीय अधिकारियों की प्रतिक्रिया

PunjabKesari
मुलेपुर के फार्मेसी अधिकारी संदीप सिंह ने बताया कि यह सरकार का एक बहुत अच्छा उपक्रम है, जब कोई मरीज क्लिनिक आता है, तो सबसे पहले उसकी पर्ची बनाई जाती है। इसके बाद मरीज डॉक्टर के पास जाकर इलाज करवाता है और फिर दवाइयां लेता है। क्लीनिक में 80 प्रकार की दवाइयां उपलब्ध हैं और इनके लिए अलमारी भी प्रदान की गई हैं। टीकों को सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज भी है। स्टाफ के लिए भी अच्छी सुविधाएं हैं, जैसे पंखे, ए.सी. और रोशनी का ध्यान रखा गया है।

मरीजों की राय

PunjabKesari

एक मरीज ने कहा कि सरकार ने गांवों में बहुत अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं। हर गांव में ये क्लिनिक अच्छे तरीके से बनाए गए हैं। यहां का स्टाफ और डॉक्टर बहुत मेहनती हैं और हमारे गांव के लोगों को इसका बहुत लाभ हो रहा है। सभी टेस्ट यहीं हो जाते हैं, जिससे किसी और जगह जाने की जरूरत नहीं पड़ती। उन्होंने इसके लिए सरकार का आभार व्यक्त किया, जिसने उनकी भलाई का ख्याल रखा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News