देश के 65 शहरों में 5,645 इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी: नीति आयोग

punjabkesari.in Monday, Jul 29, 2019 - 05:10 PM (IST)

नई दिल्ली: नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने सोमवार को कहा कि अंतर-मंत्रालयी समिति ने 65 शहरों में परिचालन के लिए 5,645 इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी दी है। पिछले सप्ताह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद ने ई-वाहनों पर कर की दर 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया। 
 PunjabKesari

यह कटौती एक अगस्त से प्रभाव में आएगी। कांत ने ट्विटर पर लिखा, ‘इलेक्ट्रिक वाहनों पर अंतर-मंत्रालयी समिति ने 65 शहरों के भीतर और शहरों के बीच बसें चलाने के लिए आठ राज्य परिवहन निगमों के लिए कुल 5,645 इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी दी है। इससे वाहन क्षेत्र, शहरों की साफ-सफाई तथ मेक इन इंडिया पहल को गति मिलेगी' केंद्र पर्यावरण अनुकूल इलेक्ट्रिक वाहनों को लोकप्रिय बनाने के लिए कदम उठा रहा है। 
PunjabKesari
 

वित्त वर्ष 2019-20 के बजट में सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को लेकर लिए गए कर्ज पर 1.5 लाख रुपए तक के ब्याज पर अतिरिक्त आयकर छूट देने का प्रस्ताव किया है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों के कुछ कल-पुर्जों पर सीमा शुल्क से छूट दी गई है। केंद्र ने हाल में इलेक्ट्रिक वाहनों और उससे जुड़े बुनियादी ढांचे को प्रोत्साहन करने की योजना फेम-दो के तहत 10,000 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News