चीन की 43 ऐप्स पर केंद्र सरकार ने लगाया बैन, यहां देखें पूरी लिस्ट

2020-11-24T18:59:11.567

नई दिल्लीः सरकार ने अलीबाबा वर्कबेंच, अली एक्सप्रेस, अलीपे कैशियर, कैमकार्ड और वीडेट समेत 43 और चीनी मोबाइल ऐप को देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए इन पर मंगलवार को पाबंदी लगा दी। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने भारत में उपयोगकर्ताओं तक इन ऐप की पहुंच पर पाबंदी लगाने का आदेश जारी किया है। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय के भारतीय साइबर अपराध(रोधी) समन्वय केंद से इस संदर्भ में मिली विस्तृत रिपोर्ट के बाद यह आदेश जारी किया गया है।

इस बीच, सूत्रों ने बताया कि ये ऐप चीन से जुड़े हैं। इससे पहले, सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी कानून 69ए के तहत 29 जून को 59 मोबाइल ऐप और 2 सितंबर, 2020 को 118 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था। विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘भारत सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी कानून की धारा 69ए के तहत 43 मोबाइल ऐप पर पाबंदी लगायी है। इन ऐप के बारे में मिली सूचना के आधार पर यह कदम उठाया गया है।

सूचना में कहा गया था कि ये ऐप उन गतिविधियों में शामिल हैं, जिससे भारत की संप्रभुता, अखंडता, रक्षा, राज्यों की सुरक्षा तथा सार्वजनिक व्यवस्था को खतरा है।'' जिन ऐप पर पाबंदी लगायी गयी है, उनमें अलीबाबा वर्कबेंच, अली एक्सप्रेस, अलीपे कैशियर, कैमकार्ड और वीडेट शामिल हैं।

बता दें कि इससे पहले भी केंद्र सरकार 200 से अधिक ऐप पर प्रतिबंध लगा चुकी है। मई-जून में एलएसी पर भारत-चीन के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद केंद्र सरकार ने पहले 200 से अधिक चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था, जिनमें फेमस शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक, युवाओं के बीच लोकप्रिय ऑनलाइन गेम Pub-G, Ludo King, महिलाओं की सेल्फी हेतु प्रयोग होने वाला Beauty App भी शामिल था। 
PunjabKesari
नई सूची में हाल ही में लॉन्च हुआ चाइनीज ऐप Snack Video है, जो एक शॉर्ट वीडियो ऐप है, यह युवाओं के बीच बेहद लोकप्रिय हो रहा था। स्नैक वीडियो ऐप भी टिकटॉक की तरह का एक ऐप था, जिस पर युवा अपनी शॉर्ट वीडियो बनाकर डाल रहे थे। केंद्र सरकार के बैन के बाद युवाओं को यह दूसरा बड़ा झटका है।


Yaspal

Recommended News