कोटा में NEET की तैयारी कर रहे 17 वर्षीय छात्र ने किया सुसाइड

punjabkesari.in Friday, Jun 28, 2024 - 05:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान के कोटा जिले में अंडरग्रेजुएट मेडिकल कोर्स में प्रवेश के लिए NEET की तैयारी कर रहे 17 वर्षीय छात्र की आत्महत्या से मौत हो गई, पुलिस ने गुरुवार को कहा, कोचिंग में इस तरह की यह 12वीं घटना है। इस वर्ष हब पिछले साल जिले में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे 27 छात्रों की आत्महत्या से मौत हो गई। दाद-आब्दी स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) नरेश मीना के अनुसार, झारखंड के छात्र ने जिले में अपने छात्रावास के कमरे में छत के पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली।

"घटना गुरुवार दोपहर को सामने आई जब पीड़ित के परिवार ने हॉस्टल अधिकारियों से संपर्क किया और कहा कि वह बुधवार रात से कॉल का जवाब नहीं दे रहा है। हॉस्टल के कर्मचारियों को भी एहसास हुआ कि वह पूरी सुबह (गुरुवार को) अपने कमरे से बाहर नहीं निकला था। उन्होंने दरवाजा तोड़ा और उसका शव मिला,'' SHO ने कहा। मीना ने बताया कि मृतक करीब दो साल से कोटा के एक कोचिंग सेंटर में पढ़ रहा था। “हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि क्या उन्होंने इस साल NEET का प्रयास किया था और क्या परिणाम के कारण उन्हें परेशानी हुई थी।

PunjabKesari

कोई मानसिक तनाव,'' उन्होंने कहा, ''कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. उसके माता-पिता के पास हैभी सूचित किया गया. हम उनसे पिछले कुछ दिनों में मृतक के व्यवहार में आए किसी भी बदलाव के बारे में सवाल करेंगे।"

थाना प्रभारी ने बताया कि पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि छात्रावास ने जिला प्रशासन के दिशानिर्देशों के अनुसार स्प्रिंग-लोडेड पंखे क्यों नहीं लगाए। उन्होंने कहा, "जब पुलिस इस संबंध में जिला कलेक्टर को रिपोर्ट सौंपेगी तो छात्रावास अधिकारियों के खिलाफ जांच शुरू की जाएगी।"

पिछले साल छात्रों के बीच आत्महत्या की बढ़ती घटनाओं के बीच, जिला प्रशासन ने 18 अगस्त को सभी छात्रावासों और पेइंग गेस्ट (पीजी) आवासों को "छात्रों को मानसिक सहायता और सुरक्षा प्रदान करने के लिए" कमरों में स्प्रिंग-लोडेड पंखे लगाने का आदेश दिया था। अधिकारियों के अनुसार, कोटा भारत के परीक्षण-तैयारी व्यवसाय का केंद्र है, जिसका सालाना मूल्य 10,000 करोड़ होने का अनुमान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News