अखिलेश यादव ने लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर भाजपा पर साधा निशाना, कहा- भाजपा की सरकार हारी है

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2024 - 12:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लोकसभा चुनाव में एनडीए की कम सीटों पर निशाना साधते हुए समाजवादी पार्टी के सांसद और प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि यह विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक की नैतिक जीत है। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस में भाग लेते हुए कन्नौज के सांसद ने कहा कि जनता ने सरकार का घमंड तोड़ दिया है, क्योंकि इंडिया ब्लॉक ने पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए एनडीए को कड़ी टक्कर दी है। उन्होंने कहा, "आवाम ने हुकूमत का गुरुर तोड़ दिया है...दरबार तो लगा है...ग़मगीन, बेनूर है पर...ऐसा लग रहा है कि पहली बार कोई हारी हुई सरकार है। लोग कह रहे हैं कि यह सरकार नहीं चलेगी। चुनाव में यह इंडिया गठबंधन की नैतिक जीत है। यह सकारात्मक राजनीति की जीत है।"

नीट पेपर लीक विवाद पर
नीट-यूजी परीक्षा विवाद को लेकर केंद्र पर तीखा हमला करते हुए अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि युवाओं को नौकरी से वंचित करने के लिए सरकार द्वारा इस तरह के पेपर लीक किए जा रहे हैं। अखिलेश यादव ने कहा, "पेपर लीक क्यों हो रहे हैं? सच्चाई यह है कि सरकार ऐसा इसलिए कर रही है ताकि उसे युवाओं को नौकरी न देनी पड़े।" अखिलेश ने आगे कहा, "युवाओं को नौकरी नहीं दी गई, बल्कि सरकार ने नौकरियां छीन ली हैं। आरक्षण देने के नाम पर सरकारी नौकरियां नहीं दी जा रही हैं।" स्नातक मेडिकल कार्यक्रमों के लिए नीट-यूजी 2024 परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक होने के आरोपों को लेकर विवाद खड़ा हो गया है, जिसके कारण व्यापक विरोध प्रदर्शन हुए हैं। कुछ दिनों बाद, यूजीसी-नेट परीक्षा भी रद्द कर दी गई, जिसमें सरकार ने कहा कि पेपर डार्क वेब पर लीक हो गया था।

ईवीएम, अग्निपथ योजना पर
इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के हैक होने की संभावना पर बहस के बीच, अखिलेश यादव ने कहा कि उन्होंने कभी भी इन मशीनों पर भरोसा नहीं किया। उन्होंने कहा, "भले ही मैं 80 सीटें जीत लूं, मैं ईवीएम पर भरोसा नहीं करूंगा। मैंने कभी ईवीएम पर भरोसा नहीं किया और न ही कभी करूंगा।" समाजवादी पार्टी के सांसद ने इंडिया ब्लॉक के वादे को दोहराया कि अगर वह सत्ता में आई तो सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना को समाप्त कर देगी। दरअसल, एनडीए की सहयोगी नीतीश कुमार की जेडी(यू) ने भी इस योजना की समीक्षा की मांग की है। इस योजना के तहत, सेना, नौसेना और वायु सेना में कर्मियों को चार साल के अल्पकालिक अनुबंध पर भर्ती किया जाता है। उन्होंने कहा, "हम जाति जनगणना के पक्ष में हैं... हम अग्निवीर योजना को कभी स्वीकार नहीं कर सकते। जब भारत गठबंधन सत्ता में आएगा, तो अग्निवीर योजना को खत्म कर दिया जाएगा... फसलों पर एमएसपी की कानूनी गारंटी लागू नहीं की गई है। बागवानी फसलों को भी एमएसपी दिया जाना चाहिए।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News