कनाडा की राजनीति में फिर पंजाबियों की बल्ले-बल्ले ! ब्रिटिश कोलंबिया चुनावों में 10 पंजाबी जीते और 1 आगे

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2024 - 01:23 PM (IST)

International Desk:  कनाडा की राजनीतिक में एक बार फिर पंजाबी सफलता के झंडे गाढ़ रहे हैं। एक उल्लेखनीय प्रदर्शन में, हाल ही में ब्रिटिश कोलंबिया (बीसी) प्रांतीय चुनावों में 10 पंजाबी मूल के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है और एक आगे चल रहा है, जिससे कनाडाई राजनीति में समुदाय का प्रभाव और मजबूत हुआ है। यह जीत ऐसे समय में मिली है जब इंडो-कैनेडियन आबादी, विशेष रूप से पंजाबी समुदाय प्रमुखता से लगातार बढ़ रहा है, खासकर ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में। कांटे की टक्कर में एनडीपी और कंजर्वेटिव ने क्रमशः 46-45 सीटें जीती हैं, जबकि ग्रीन पार्टी 93 सीटों वाले बीसी हाउस में दो सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रही। ये सफल उम्मीदवार विभिन्न राजनीतिक पृष्ठभूमि से  हैं, जो न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) और कंजर्वेटिव पार्टी दोनों का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे स्वास्थ्य सेवा सुधार, आर्थिक विकास, जलवायु कार्रवाई और अप्रवासी समुदायों के लिए अधिक समर्थन जैसे मुद्दों की वकालत करते हुए विविध मंचों पर चुनाव लड़े। 

ये भी पढ़ेंः-खालिस्तान समर्थक ट्रूडो को बड़ा झटका:  कनाडाई राजनेता ने आंतकी निज्जर की पहचान  को लेकर किया बड़ा खुलासा !
 
इस चुनावी जीत को कनाडा की राजनीति में दक्षिण एशियाई, विशेष रूप से पंजाबियों के प्रतिनिधित्व को बढ़ाने की दिशा में एक और कदम के रूप में देखा जाता है, जो एक ऐसे समुदाय को और सशक्त बनाता है जो कनाडा के सांस्कृतिक और आर्थिक जीवन का अभिन्न अंग रहा है।प्रमुख विजेताओं में मौजूदा आवास मंत्री रवि कहलोन भी शामिल थे, जिन्होंने डेल्टा नॉर्थ सीट को महत्वपूर्ण अंतर से बरकरार रखा। बीसी के राजनीतिक परिदृश्य में एक प्रमुख व्यक्ति कहलोन आवास और जलवायु परिवर्तन से संबंधित नीतियों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं। एक अन्य उल्लेखनीय विजेता ब्रिटिश कोलंबिया की विधान सभा के निवर्तमान अध्यक्ष राज चौहान हैं। उन्होंने रिकॉर्ड छठी बार जीत हासिल की है और इससे पहले 2013 से 2017 तक विधान सभा के सहायक उपाध्यक्ष और 2017 से 2020 तक उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। विपक्ष में रहते हुए, उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य, मानवाधिकार, आव्रजन और बहुसंस्कृतिवाद और श्रम के आलोचक के रूप में कार्य किया। वे पहली बार 2005 में विधायक चुने गए और फिर 2009, 2013, 2017, 2020 और 2024 में फिर से चुने गए।
 

पढ़ेंः- कनाडा में अब भारतीय के साथ नस्लीय बदसलूकी, वृद्धा ने कहा- "तुम काले हो...सब वापस जाओ" (देखें Video )     

व्यापार राज्य मंत्री जगरूप बरार ने सर्रे फ्लीटवुड से सातवीं बार जीत हासिल की है। वे 2013 में सिर्फ़ एक बार हारे थे और उन्होंने जितने भी चुनाव लड़े, सभी जीते। बरार का जन्म बठिंडा में हुआ था और वे भारतीय पुरुषों की राष्ट्रीय बास्केटबॉल टीम का हिस्सा थे। वे पढ़ाई के लिए कनाडा चले गए और वहीं बस गए। वे 2004 से राजनीति में सक्रिय हैं, जब वे पहली बार विधायक चुने गए थे।कंज़र्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार मंदीप धालीवाल ने सरे नॉर्थ से शिक्षा और बाल देखभाल मंत्री रचना सिंह को हराया है। जबकि, एक और प्रमुख पंजाबी हस्ती जिनी सिम्स सरे पैनोरमा से हार गईं। जबकि एनडीपी उम्मीदवार रवि परमार लैंगफोर्ड हाइलैंड से, सुनीता धीर वैंकूवर लैंगारा से, रिया अरोड़ा बर्नबी ईस्ट से और हरविंदर कौर संधू वर्नोन मोनाश्री से जीते। हरविंदर ने यहां से दूसरी बार जीत दर्ज की है। यहां तक ​​कि अटॉर्नी जनरल निक्की शर्मा ने वैंकूवर हेस्टिंग्स से फिर से जीत दर्ज की है।

Also read:-  ट्रूडो की बर्बादी का कारण बनेंगे ये प्रमुख फैसले !  "AA" बनेगा गले की हड्डी, न कुर्सी बचेगी न साख

कंजर्वेटिव नेता हरमन सिंह भंगू ने लैंगली एबॉट्सफ़ोर्ड राइडिंग से जीत दर्ज की। सर्रे गिल्डफ़ोर्ड से कंजर्वेटिव नेता होनवीर सिंह रंधावा 103 वोटों से आगे चल रहे हैं, जबकि मतगणना अभी भी जारी है।यह जीत पंजाबी समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, जिसने लंबे समय से बीसी के सामाजिक-आर्थिक ताने-बाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, खासकर सरे और एबॉट्सफ़ोर्ड जैसे शहरों में, जहाँ इंडो-कैनेडियन आबादी का एक बड़ा हिस्सा रहता है। इन क्षेत्रों में हाल के वर्षों में राजनीतिक लामबंदी में वृद्धि देखी गई है, जिसमें स्थानीय समुदाय के नेता राजनीतिक प्रतिनिधित्व के महत्व पर जोर देते हैं।राजनीतिक विश्लेषक इन जीतों का श्रेय कई कारकों को देते हैं, जिसमें उम्मीदवारों की मजबूत जमीनी उपस्थिति, समुदाय-केंद्रित मुद्दों पर उनका ध्यान और दक्षिण एशियाई मतदाताओं का बढ़ता प्रभाव शामिल है। कई पंजाबी उम्मीदवारों को युवाओं और पहली पीढ़ी के अप्रवासियों से भी व्यापक समर्थन मिला, जो प्रांत की राजनीतिक गतिशीलता में बदलाव का संकेत देता है।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News