पीएम मोदी का दावा, गुजरात में डेढ़ लाख युवाओं को नौकरी मिली है

punjabkesari.in Tuesday, Mar 07, 2023 - 12:25 AM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि पिछले पांच वर्षों में गुजरात में डेढ़ लाख से ज्यादा युवाओं को राज्य सरकार की नौकरी मिली है। सरकारी नौकरी के अलावा रोजगार कार्यालयों के जरिए भी बीते वर्षों में गुजरात में करीब 18 लाख युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध कराए गए हैं। मोदी ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से गुजरात सरकार के रोजगार मेले को आज संबोधित करते हुए कहा कि चारों तरफ होली के त्यौहार की गूंज सुनाई दे रही है।

आप सबको होली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं भी देता हूँ। आज के इस आयोजन से हजारों परिवारों की होली के इस महत्वपूर्ण त्योहार की खुशी कई गुना बढ़ गई है। कुछ ही समय के भीतर गुजरात में दूसरी बार रोजगार मेले का आयोजन हो रहा है। मैं हमारे मुख्यमंत्री भूपेन्द्र भाई और उनकी पूरी टीम को इस कार्य के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूँ। उन्होंने कहा कि युवाओं को अवसर देने और देश के विकास में उनके सामर्थ्य का उपयोग करने की दिशा में ये भारतीय जनता पार्टी की सरकारों की, हम सबकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

मुझे खुशी है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार के सभी विभाग और एनडीए की राज्य सरकारें लगातार काम कर रही हैं। केंद्र सरकार के अलावा अब एनडीए के शासन वाले 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगातार रोजगार मेलों का आयोजन हो रहा है। आज जिन युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए जा रहे हैं, उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए और उनके परिवार के सुख-समृद्धि के लिए मेरी बहुत-बहुत शुभकामनाएं हैं।

मुझे विश्वास है कि नई जिम्मेदारी संभालने वाले युवा पूरी लगन और निष्ठा के साथ अमृत काल के संकल्पों को पूरा करने में अपना योगदान देंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में गुजरात में डेढ़ लाख से ज्यादा युवाओं को राज्य सरकार की नौकरी मिली है। सरकारी नौकरी के अलावा एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज के जरिए भी बीते वर्षों में गुजरात में करीब 18 लाख युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध कराए गए हैं। गुजरात सरकार ने तो भर्ती कैलेंडर बनाकर तय समय के भीतर भर्ती प्रक्रिया पूरी की है।

मुझे बताया गया है कि इस वर्ष 25 हजार से ज्यादा युवाओं को राज्य सरकार में नौकरी देने की तैयारी की है। गुजरात सरकार ने टेक्नोलॉजी का उपयोग करके पूरी भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया है। इसके लिए अलग-अलग डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार किए गए हैं। मोबाइल ऐप और वेब पोटर्ल विकसित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अलग-अलग सेक्टर में भाजपा सरकार के प्रयासों ने युवाओं के लिए नए अवसर तैयार किए हैं।

डायरेक्ट और इनडायरेक्ट एम्प्लॉयमेंट जनरेशन के लिए केंद्र सरकार ने एक ठोस रणनीति पर काम किया है। हमारा फोकस रहा इंफ्रास्ट्रक्चर और विकास परियोजनाओं के माध्यम से अधिकतम रोजगार बढ़ाने पर, हमारा फोकस रहा, मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देकर के रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराना, हमारा फोकस रहा, स्वरोजगार के लिए देश में सही वातावरण बनाने और नौजवानों को बिना गारंटी आर्थिक मदद देने पर, हमारा फोकस रहा, बदलते हुए नेचर ऑफ जॉब के मुताबिक युवाओं के स्किल डेवलपमेंट पर।

जब विकास का पहिया तेज गति से चलता है तो हर सेक्टर में रोजगार का सृजन होने लगता है। आज देश में इंफ्रास्ट्रक्चर, इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलॉजी और अन्य सेक्टर में विकास की परियोजनाओं में लाखों करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। सिफर् गुजरात में ही केंद्र सरकार के सवा लाख करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स चल रहे हैं। इस साल के बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 10 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। लाखों करोड़ रुपए का ये इंवेस्टमेंट, लाखों रोजगार भी पैदा कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News