साल भर आपका पर्स और तिजोरी भरी रहेगी या खाली, जानने के लिए करें ये उपाय

punjabkesari.in Saturday, May 07, 2016 - 09:21 AM (IST)

ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया पर किए गए लक्ष्मी पूजन और उपायों से साल भर आर्थिक स्थिति अच्छी रहती है। अक्षय तृतीया के कुछ उपाय व पूजन करके हम यह जान सकते हैं कि आने वाले साल में आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी। इस लेख के माध्यम से हम अपने पाठकों को बता रहे हैं कि किस प्रकार लक्ष्मी का विशेष पूजन और कुछ सरल उपाय करके हम आगामी वर्ष में धन की स्थिती जान सकते हैं।
 
सोमवार दिनांक 9.05.2015 को शाम 6 से 7 बजे के बीच स्नान आदि से निवृत होकर पूजा घर में लाल कपड़ा बिछाकर उत्तरमुखी होकर लक्ष्मी पूजन करें। लाल कपड़े पर गेहूं, मूंग व चना दाल से अष्टदल कमल बनाएं। इस पर लक्ष्मी जी का चित्र स्थापित करें। धूप, दीप, गंध, पुष्प इत्यादि से लक्ष्मी का षोडश उपचार पूजन करें। अब कांसे के पात्र में साबुत धनिया भरकर देवी लक्ष्मी पर चढ़ाएं तथा लाल चंदन की माला से यथासंभव 
 
"श्रीं लक्ष्मीनारायणाभ्यां नमः" 
 
मंत्र का जाप करें। रात भर लक्ष्मी जी के सामने साबुत धनिया रखें रहने दें। अगले दिन प्रातः साबुत धनिए को गमले में बो दें। ऐसी मान्यता है कि अगर साबुत धनिए से हरा-भरा स्वस्थ पौधा निकले तो आर्थिक स्थिति सुद्रिड़ रहती है। अगर धनिए का पौधा पतला है तो सामान्य आय होती है। पीला व बीमार पौधा निकले या पौधा नहीं निकले है तो आर्थिक परेशानियां आती हैं।
 
आचार्य कमल नंदलाल
ईमेल: kamal.nandlal@gmail.com

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News