Vaishakh Maas: आज से शुरू हो रहा वैशाख का महीना, इन उपायों द्वारा धन-धान्य से भर लें अपना घर

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2024 - 12:31 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vaishakh Maas: आज से वैशाख का महीना शुरू हो जाएगा। सनातन धर्म में वैशाख माह को सर्वोच्च महीनों में से एक माना गया है। इसे माधव मास के नाम भी जाना जाता है। इस महीने में जगत के पालनहार भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। इस माह में श्री हरि का पूजन करने से कई प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिल जाती है। वहीं इसी के साथ अगर वैशाख मास में ज्योतिष के बताए कुछ उपाय कर लिए जाए तो इससे आप पर सदा विष्णु जी की अपार कृपा बनी रहती है और धन-संपन्नता की प्राप्ति होती है। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में- 

PunjabKesari Vaishakh Maas

 सबसे पहले आपको बता दें कि 24 अप्रैल, दिन बुधवार को वैशाख माह प्रारंभ हो रहा है और 23 मई को समाप्त होगा। 

बता दें कि वैशाख का महीना सभी अन्य महीनों में सर्वश्रेष्ठ माना गया है। इस महीने में भगवान विष्णु के परशुराम, नृसिंह, कूर्म, वराह और बुद्ध अवतार की पूजा की जाती है। ऐसे में बता दें कि इस महीने रोजाना 11 बार 'ॐ माधवाय नमः' मंत्र का जाप अवश्य करें। अगर आप इस मंत्र का जाप सुबह के समय करें तो और भी ज्यादा बेहतर है। मान्यता है ऐसा करने से परिवार पर आने वाले सभी संकटों का नाश होता है। 

 तो वही जैसा कि सभी जानते हैं कि वैशाख के माह में भीषण गर्मी पड़ती है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि इस महीने में पशु-पक्षियों के लिए दाना-पानी की व्यवस्था, जरूरतमंदों को छाता, पंखा, जल और जूते-चप्पल देना बेहद ही लाभकारी होता है। इतना ही नहीं वृक्षों को भी रोजाना पानी देना चाहिए, उनकी सेवा करनी चाहिए। मान्यता है कि इससे व्यक्ति को 10 हजार राजसूय यज्ञ करने के समान फल मिलता है। 

PunjabKesari Vaishakh Maas

 इसी के साथ अगर आप लंबी बीमारी से जूझ रहे हैं तो दवाइयों  का कोई असर नहीं हो रहा है तो वैशाख के महीने में दूध में काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इससे आपको रोगों से निजात मिलेगी। 

 इसके अलावा जीवन के तमाम कष्टों को मुक्ति पाने के लिए- जैसा कि वैशाख माह भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय है।  ऐसे में इस महीने में उनकी पूजा-उपासना करने का भी विशेष फल मिलता है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार इस महीने में श्री हरि का पूजन-अभिषेक तो करना ही चाहिए। साथ ही इन दिनों सुबह और शाम दोनों समय नियमित रूप से तुलसी माता के सामने दीपक जलाना चाहिए। मान्‍यता है ऐसा करने से श्री हरि और माता तुलसी की कृपा से जीवन में आने वाले सभी तरह के दुख और कष्ट दूर हो जाते हैं। 

 अगर आप किसी विशेष मनोकामना की पूर्ति करना चाहते हैं तो वैशाख के महीने में आक के फूल की माला बनाकर शिव जी को अर्पित करें। 

PunjabKesari Vaishakh Maas
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News