Weekly numerology (8th-14th April): जन्म तिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2024 - 07:37 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत मिले-जुले परिणाम वाले रहेगी। सोमवार के दिन अधिक परिश्रम के बाद भी कार्य पूरा न होने के कारण निराशा अनुभव करेंगे। हालांकि सप्ताह के आगे का समय आपके लिए अच्छा है। दोस्तों की सहायता से आपके काम पूरे होंगे। बुधवार का दिन आपके लिए विशेष रूप से अच्छा रहेगा। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को शुभ समाचार मिल सकता है। सप्ताह के मध्य का समय विद्यार्थियों के लिए भी अच्छा रहेगा। हालांकि सप्ताह के अंत में कुछ परिवर्तन सामने आ सकते हैं। कोई भी बड़ा फैसला सोच-समझ कर लें। इस सप्ताह काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा।
उपाय:- घर में कोई खराब विद्युत उपकरण न रखें। कोई जंग लगी हुई लोहे की वस्तु घर में न रखें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत का समय थोड़ा मंदा रहेगा। आलस्य के कारण काम में मन नहीं लगेगा, और कार्यभार की अधिकता बढ़ती चली जाएगी। उतावलेपन में आकर कोई ऐसा काम न करें जिसके कारण बाद में नुकसान उठाना पड़े। बुधवार से आगे का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र पर उच्च अधिकारियों का साथ प्राप्त होगा। अपने काम को समय से पूरा करके प्रशंसा का पात्र बनेंगे। विद्यार्थियों के लिए शुक्रवार का दिन अच्छा रहेगा। उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। हालांकि सप्ताह के अंत में किसी को कोई वायदा करते हुए सावधानी बरतें। दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें।
उपाय:- दुर्गा चालीसा का पाठ करें। शनि चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में मेहनत अधिक करनी होगी तभी सफलता मिलने की संभावनाएं बनती है। अपने अहंकार के कारण किसी कार्य को पूरा होते-होते रोकने की गलती कर सकते हैं। हालांकि बुधवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी नए काम की जिम्मेदारी आपको मिलेगी जिससे आप बखूबी पूरा कर पाएंगे। नकदी धन की स्थिति भी अच्छी बनी रहेगी। शुक्रवार के दिन व्यावसायिक स्तर पर समय अच्छा बीतेगा। सप्ताह के अंत में सेहत का ख्याल रखें। व्यापार संबंधी कुछ परिवर्तनों का सामना भी करना पड़ सकता है।
उपाय:-सरस्वती मां की आराधना करें और उन्हें नीले रंग के फूल अर्पित करें। पीपल के वृक्ष पर सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में कोर्ट-कचहरी के मामलों में सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। हालांकि पुलिस के मामलों में फिर भी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। मंगलवार के दिन किसी दोस्त के साथ अनबन होने की संभावना बनती है। किसी नए काम को शुरू करने का विचार बनाएंगे। बृहस्पतिवार के दिन दस्तावेजों के लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी की बातों में आकर नुकसान उठाना पड़ सकता है। अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके लिए अच्छी रहेगी। सप्ताह के अंत में किसी रुके हुए काम को गति मिलने की संभावना बनती है। कुछ परिवर्तनों का सामना करना पड़ सकता है।
उपाय :- ससुराल पक्ष के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखें। गुड का दान मंदिर में करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में अपने खर्चों पर अंकुश लगाने की कोशिश करेंगे। आधुनिक तकनीक पर पैसा निवेश होने की संभावना बनती है। मंगलवार के दिन थोड़ी सावधानी बरतें। क्रोध में आकर परिस्थितियों को अपने विरुद्ध करने से बचें। सप्ताह के मध्य का समय विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को भी शुभ समाचार मिल सकता है। शुक्रवार के दिन व्यावसायिक स्तर पर पदोन्नति के योग बनते हैं। सप्ताह के अंत में भी समय आपके लिए अच्छा रहेगा। अपने कामकाज में विदेशी आयाम को शामिल करने की कोशिश करेंगे। रविवार के दिन काम में प्रमोशन पर पैसा निवेश करेंगे।
उपाय:- पक्षियों को हरी मूंग की दाल का दाना डालें। शनिदेव जी के मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 के लिए सप्ताह की शुरुआत का समय अच्छा रहेगा। जमीन-जायदाद और प्रॉपर्टी में निवेश करने की योजना बना सकते हैं। घर में किसी मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है। छोटे बहन-भाइयों के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखें। किसी नए काम की जिम्मेदारी आपको व्यस्त रखेगी। निजी जीवन की तरफ कम ध्यान दे पाएंगे। सप्ताह के मध्य में भावनात्मक स्तर पर थोड़ा आहत महसूस करेंगे। हालांकि सप्ताह के अंत का समय मिले-जुले परिणाम वाला रहेगा। कामकाज की अधिकता भी बनी रहेगी। रचना के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। परंतु किसी वहम के चलते अपने रिश्तों को खराब होने से बचाने की कोशिश करें।
उपाय:- गाय को हरा चारा खिलाएं। ससुराल पक्ष के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह के शुरुआत में जमीन-जायदाद के मामलों में निवेश करने की योजना में थोड़ी सावधानी बरतें। छोटे बहन-भाइयों के साथ अनबन होने की संभावना बनती है। जोश में आकर कोई फैसला लेने से बचें। बुधवार के दिन पिता की सलाह से आपके काम पूरे होंगे। कार्यक्षेत्र पर भी सीनियर का साथ प्राप्त होगा। सप्ताह के मध्य का समय थोड़ा मिला-जुला रहेगा। किसी नए काम को शुरू करने के लिए नकदी धन निवेश करना पड़ेगा। शुक्रवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। काफी समय से रुके हुए किसी काम को गति मिलने की संभावना बनती है। शनिवार के दिन भी आपकी योजनाओं को मार्ग मिलते नजर आएंगे। सप्ताह के अंत में मां-बेटी के संबंध अच्छे होंगे।
उपाय:- खोटे सिक्के जल प्रवाह करें। कुत्तों को मीठी रोटी खिलाएं और उनकी सेवा करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम थोड़े मंदे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में हालांकि सोमवार का दिन आपके लिए अच्छा है। धीरे ही सही आपके कार्य को सफलता मिलेगी। परंतु सप्ताह के आगे का समय उतार चढ़ाव भरा रहेगा। छोटे बहन-भाइयों के साथ अनबन होने की संभावना बनती है। जोश में आकर कोई ऐसा काम ना- करें जिसके कारण बाद में पछताना पड़े। कार्य-क्षेत्र पर उच्च अधिकारियों के साथ मतभेद का सामना करना पड़ सकता है। मन थोड़ा परेशान रहेगा। हालांकि सप्ताह के अंत में परिस्थितियों पहले से बेहतर रहेगी। अपने अनुभव या किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह से आपके काम सफलता से पूरे हो सकते हैं। सप्ताह के अंत में अपने काम में विदेशी आयाम को शामिल करने की कोशिश करेंगे। कुछ परिवर्तनों का सामना करना पड़ सकता है।
उपाय:- शनि चालीसा का पाठ करें। कर्मचारी वर्ग के व्यक्ति के साथ अपने स्वभाव को विनम्र बनाकर रखें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार के दिन आलस्य के कारण आपका मन काम में नहीं लगेगा। हालांकि मंगलवार से आगे का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। कामकाज में कार्य क्षेत्र पर भी सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होकर काम को समय से पूरा करने में सफल रहेंगे। उच्च अधिकारी भी आपके काम की प्रशंसा करेंगे। सप्ताह के मध्य में किसी को उधार दी हुई धनराशि वापस मिल सकती है। शुक्रवार का दिन विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा। मेधावी प्राप्त होने के योग बनते हैं। हालांकि सप्ताह के अंत का समय थोड़ा सावधानी से बिताएं। किसी प्रलोभन में आकर कोई ऐसा काम ना- करें जिसके कारण मानहानि का सामना करना पड़े।
उपाय:- हनुमान चालीसा का पाठ करें। कोई अनैतिक कार्य करने से बचें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News