गिलगिट-बालिस्तान पर गिलानी बोले, इसको प्रांत बनाकर पाक कश्मीर के साथ धोखा करेगा

punjabkesari.in Friday, Jan 15, 2016 - 11:32 AM (IST)

जम्मू कश्मीर : गिलगिट-बालिस्तान को देश का पांचवां प्रांत बनाने से जुड़े पाकिस्तान सरकार के फैसले पर वरिष्ठ अलगाववादी नेता और हुर्रियत कांफ्रैंस (जी) चेयरमैन सैयद अली शाह गिलानी ने निशाना साधा है।


उन्होने गिलगिट.बालिस्तान को जम्मू-कश्मीर का अभिन्न अंग बताया। उन्होंने पाकिस्तान के इस फैसले को कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र के समाधान का उल्लंघन करार दिया। गिलानी ने इसे पाकिस्तान की ओर से कश्मीर के साथ ‘धोखा’ भी बताया।


एक बयान में गिलानी ने कहा कि संघर्ष विराम रेखा के दोनों ओर फैला पूरा जम्मृ-कश्मीर एक विवादित इलाका है। इसके किसी हिस्से पर यहां के नागरिकों की रजामंदी के बिना कोई फैसला लेने की संवैधानिक या नैतिक तौर पर सफाई नहीं दी जा सकती। यह कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र के समाधान का उल्लंघन भी है।


गिलानी ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि पाकिस्तान के इस कदम से जम्मू-कश्मीर के विवादास्पद प्रकृति को और नुकसान पहुंचेगा।
गिलानी ने कहा कि वे आर्थिक तरक्की के खिलाफ नहीं हैंए लेकिन कश्मीरी लोगों की इच्छाओं, उम्मीदों और कुर्बानियों की कीमत पर व्यापारिक रास्ते बनाना न्यायसंगत नहीं है और यह पाकिस्तान के कश्मीर नीति के भी खिलाफ है।


अलगाववादी नेता ने कहा कि जब तक संयुक्त राष्ट्र के तत्वाधन में कश्मीर में कोई जनमत संग्रह नहीं हो जाताए तब तक इस हिस्से को लेकर अलग से कोई फैसला नहीं लिया जाना चाहिए। यह कश्मीर के लोगों और उनकी कुर्बानियों के साथ धोखा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News