बांग्लादेश से दोस्ती बढ़ा रहा चीन, BRI को मिलकर आगे बढ़ाने का किया आह्वान

punjabkesari.in Sunday, Oct 04, 2020 - 04:36 PM (IST)

बीजिंग:  चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि वह बांग्लादेश और चीन की रणनीतियों में बेहतर सामंजस्य स्थापित करने और अरबों डॉलर के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) को संयुक्त रूप से बढ़ावा देने के लिए बांग्लादेशी नेताओं के साथ खड़े हैं ताकि दोनों देशों की रणनीतिक साझेदारी नयी ऊंचाई पर ले जायी जा सके। शी ने यह टिप्पणी रविवार को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय राजनयिक संबंधों के 45 साल पूरे होने के अवसर पर अपने बांग्लादेशी समकक्ष मोहम्मद अब्दुल हामिद को बधाई संदेश देते हुए की।

 

आधिकारिक मीडिया के मुताबिक, शी ने अपने संदेश में दोनों देशों के बीच निरंतर और दीर्घकालिक मित्रता की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह बांग्लादेश के साथ विकास रणनीतियों को बेहतर तरीके से समन्वित करने, BRI खाके के तहत सहयोग करने और चीन-बांग्लादेश की रणनीतिक साझेदारी को नये स्तर पर ले जाने के लिए हामिद के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं।

 

गौरतलब है कि चीन ने बांग्लादेश में 26 अरब डॉलर का निवेश किया है जबकि 38 अरब डॉलर निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है। इसके साथ ही बांग्लादेश उन देशों में शामिल हो गया है, जहां पर चीन ने आधारभूत संरचना में सबसे अधिक निवेश किया है। वहीं, चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने भी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को बधाई संदेश दिया। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि चीन बांग्लादेश के साथ विभिन्न क्षेत्रों में व्यावहारिक सहयोग को मजबूत करने का इच्छुक है। हसीना ने कहा कि बांग्लादेश और चीन की समय के साथ परखी गई मित्रता अब रणनीतिक साझेदारी में विकसित हो चुकी है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News