खशोगी हत्या की जांच में पारदर्शिता के लिए सऊदी को समर्थन जारी रखेगा अमेरिका

punjabkesari.in Tuesday, Dec 24, 2019 - 10:29 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या की जांच में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए अमेरिका सऊदी अरब को प्रोत्साहित करना जारी रखेगा ताकि इस मामले में सभी पक्षों को न्याय दिलाया जा सके। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पत्रकारों से यह बात कही। इससे पहले सोमवार को सऊदी अरब की एक अदालत ने वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में पांच लोगों को मौत की सजा सुनाई।

 

खशोगी की पिछले वर्ष तुर्की की राजधानी इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास में हत्या कर दी गयी थी। अमेरिकी अधिकारी ने कहा, ‘‘ इस भयानक अपराध के लिए जिम्मेदार लोगों को पकड़ने के लिए आज का फैसला एक महत्वपूर्ण कदम था। हमने लगातार सऊदी अरब को इस मामले में एक निष्पक्ष और पारदर्शी न्यायिक प्रक्रिया शुरू करने के लिए हमेशा प्रोत्साहित किया है, और हम ऐसा करना जारी रखेंगे।'' सऊदी अरब के सरकारी टेलीविजन चैनल अल अखबारिया ने बताया कि इस मामले में तीन अन्य लोगों को 24-24 साल जेल की सजा सुनाई गई है।

 

सभी सजायाफ्ता लोग इस फैसले के खिलाफ ऊपरी अदालत में अपील कर सकते हैं। इन रिपोटरं में बताया गया है कि सऊदी अटार्नी जनरल की जांच में पता चला है कि शहजादे के शीर्ष सलाहकर सऊद अल काहतानी के खिलाफ हत्या का कोई पुख्ता सबूत नहीं मिल सका है लेकिन इस पूरे अभियान में उनकी भूमिका को लेकर अमेरिका ने उन पर प्रतिबंध लगा रखा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News