अमेरिकी मीडिया ने फिर उठाई भारत पर उंगली, लिखा- रॉ अधिकारी ने पन्नू को मारने के लिए 'रखी थी हिट टीम '

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2024 - 06:40 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिकी मीडिया ने खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू  पर हमले की साजिश के मामले  में फिर भारत पर उंगली  उठाई है।वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) के पूर्व अधिकारी विक्रम यादव ने  एक हिट टीम को काम पर रखा था और अमेरिकी धरती पर गुरपतवंत सिंह पन्नू  पर हमले की साजिश थी।

PunjabKesari

रिपोर्ट के मुताबिक, विक्रम यादव ने पन्नू के बारे में विवरण भेजा, जिसमें उसका न्यूयॉर्क का पता भी शामिल था। वाशिंगटन पोस्ट ने दावा किया कि विदेश मंत्रालय ने उसके लेख पर प्रतिक्रिया देने से इंकार कर दिया है। नवंबर 2022 में फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि अमेरिका ने पन्नू को मारने की साजिश को नाकाम कर दिया है। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया कि अमेरिका ने इस चिंता पर भारत सरकार को "चेतावनी" जारी की कि नई दिल्ली पन्नू  को खत्म करने की "साजिश में शामिल" थी। भारत ने अमेरिकी आरोपों का दृढ़ता से खंडन किया था, जिसमें कहा गया था कि पन्नू की हत्या की तथाकथित साजिश "सरकारी नीति के विपरीत" थी।

PunjabKesari

इसके बाद, मैनहट्टन अदालत में एक अभियोग दायर किया गया जिसमें दावा किया गया कि निखिल गुप्ता नाम के एक व्यक्ति ने पन्नू  की हत्या की योजना में भारत सरकार के अधिकारी के साथ मिलीभगत की, जिसके पास अमेरिका और कनाडा की दोहरी नागरिकता है। अभियोग में एक अज्ञात व्यक्ति, 'सीसी-1' का उल्लेख किया गया था, जिसने कथित तौर पर भारत से पन्नू  को मारने की साजिश का निर्देशन किया था। आरोपों में कहा गया है कि उसने पन्नू  की हत्या की साजिश रचने के लिए मई 2023 में निखिल गुप्ता को भर्ती किया था।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News