अमेरिकी सेना ने हिरासत में लिए Kurdish के 2 ब्रिटिश ISIS बंदी

10/10/2019 9:59:35 AM

वाशिंगटन/लंदन: अमेरिकी सेना ने कुर्दिश के 2 ब्रिटिश ISIS बंदियों को हिरासत में लिया है। दोनों को पश्चिमी बंधकों को प्रताड़ित करने और हत्या करने का आरोपी बनाया गया है, जिन्हें कुर्द नेतृत्व मिलिटिया द्वारा चलाए जा रहे उत्तरी सीरिया में युद्ध के समय जेल से निकाल दिया गया था। द न्यू यॉर्क टाइम्स ने अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि तुर्की द्वारा उत्तरी सीरिया में आक्रामक अभियान शुरू करने के बाद अचानक यह कदम उठाया गया।

 

अंकारा प्रमुख अमेरिकी समर्थित कुर्द को सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस के रूप में जाना जाता रहा है। कुर्दों ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रमुख सहयोगी के रूप में काम किया है। गिरफ्तार किए गए दो ब्रिटिश पुरुष, एल शेफी एलेशेख( और एलेक्जैंडा कोटे )चार सदस्यीय ब्रिटिश सेल का हिस्सा थे, जिसे  (ISIS )ने पश्चिमी बंधकों के आरोप में रखा था। इन दोनों को अपने उच्चारण के कारण उन्हें "बीटल्स" उपनाम दिया है।

 

जानकारी के मुताबिक, बीटल्स के साथ, सेना लगभग चालीस इस्लामिक स्टेट आतंकवादियों को हिरासत में ले रही है जिन्हें सीरिया में हिरासत में लिया गया था। अन्य देशों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका ने तुर्की की कार्रवाई को समाप्त कर दिया है जो इस क्षेत्र को संकट में डाल देगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने धमकी देते हुए कहा कि वह अंकारा की अर्थव्यवस्था को तबाह कर देंगे। गौरतलब है कि अमेरिकी की तरफ से सीरिया से सेना हटाने के बाद तुर्की के तरफ से बम बरसाने शुरू कर दिए थे।


Tanuja

Related News