अमेरिका का चीन के खिलाफ नया एक्शन, दर्द निवारक दवा बनाने वाली चीनी कंपनियों पर भी लगाया बैन

punjabkesari.in Thursday, Dec 16, 2021 - 01:05 PM (IST)

वॉशिंगटनः  अमेरिका ने बुधवार को चीन को एक और झटका देते हुए चीन की दर्द निवारक दवा निर्माता कंपनियों पर कई प्रतिबंध लगा दिए हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करते कहा कि  यह कदम महामारी का रूप लेती जा रही नशे की लत से देश की युवा पीढ़ी को बचाने के लिए उठाया है।प्रतिबंध से जुड़े राष्ट्रपति जो बाइडेन के इस नए कार्यकारी आदेश का उद्देश्य विदेश नशा तस्करों पर लगाम कसना है। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपने एक बयान में कहा कि यह कदम नशा तस्करों की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला और वित्तीय नेटवर्क की कमर तोड़ने में अमेरिका के लिए मददगार साबित होगा।

PunjabKesari

कोषागार विभाग ने कहा है कि वह चार चीनी रासायनिक कंपनियों और एक व्यक्ति चुएन फैट यिप पर प्रतिबंध लगा रहा है। अमेरिका ने चुएन को दुनिया का सबसे बड़ा एनाबॉलिक स्टेरॉयड का निर्माता बताते हुए उसकी गिरफ्तारी के लिए पांच मिलियन डॉलर तक के पुरस्कार की पेशकश की थी। कोषागार विभाग ने कहा कि चुएन और उसकी कंपनी वुहान युआनचेंग गोंगचुआंग टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड चीन और हांगकांग से बाहर काम करती हैं और बिटक्वाइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल फेंटेनाइल, स्टेरॉयड और ड्रग कंपाउंड के अंतरराष्ट्रीय शिपमेंट में करती हैं।

PunjabKesari

बाइडेन प्रशासन के एक अधिकारी ने इस संबंध में कहा कि मुझे लगता है कि यह बहुत सरल है कि अधिकांश नशीले पदार्थ चीन से आते हैं और हमारे लिए उस ओर एक संकेत भेजना महत्वपूर्ण था। कोषागार विभाग ने मेक्सिको में दो और ब्राजील के एक आपराधिक नशा तस्कर समूह पर भी प्रतिबंध लगाए हैं। इन प्रतिबंधों के तहत चुएन और इन समूहों से जुड़ी सभी संपत्तियां अवरुद्ध कर दी गई हैं। एक अनुमान के मुताबिक अप्रैल से अब तक करीब 100,000 अमेरिकी नागरिकों की दर्द निवारक दवाओं की अधिक मात्रा लेने की वजह से मौत हुई है।

PunjabKesari

आरोप है कि दवा कंपनियों ने इन दर्द निवारक दवाओं का प्रचार किया और निराशा से ग्रस्त लोगों को आसानी से उपलब्ध कराया। गौर करने वाली बात यह भी है कि नकली दवाओं के प्रसार के कारण विदेशों से तस्करी कर लाई जाने वाली दर्द निवारक दवाओं के लती बढ़े हैं। इन्हें ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। यह कार्यकारी आदेश अमेरिकी अधिकारियों को सीधे इन विदेशी ड्रग निर्माताओं के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सक्षम बनाता। बाइडन ने ट्रांसनेशनल ऑर्गनाइज्ड क्राइम पर यूएस काउंसिल की स्थापना भी की है, जो अंतरराष्ट्रीय अपराध से निपटने के लिए विभागों के बीच समन्वय करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News