अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दिखा अद्भुत नजारा, ट्रंप की दीवार पर लोगों ने लगा लिए झूले (देखें वीडियो)

punjabkesari.in Wednesday, Jul 31, 2019 - 12:09 PM (IST)

न्यूयार्कः एक तरफ अमेरिका और मैक्सिको को अलग करने के लिए जोर-शोर से दीवार का निर्माण किया जा रहा है लेकिन दूसरी तरफ इस सीमा पर एक अलग ही नजारा देखने को मिल रहा है। दोनों देशों के बच्चों और लोगों के लिए सीमा की दीवार झूलों (सी-सॉ) का निर्माण किया जा रहा है, जो दोनों देशों के लोगों की आपसी समझ को दर्शाता है।

PunjabKesari

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में अमेरिका और मैक्सिको के बच्चों को इन झूलों पर मज़े लेते देखे जा सकता है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में आर्किटेक्चर प्रोफेसर रोनाल्ड राउल इन झूलों को बनाने वाली टीम के सदस्यों में से एक हैं। ये झूले सनलैंड पार्क, न्यू मैक्सिको और स्यूदाद जुआरेज मेक्सिको के पास बनाए गए हैं।

PunjabKesari

प्रोफेसर राउल ने कहा, "मेक्सिको और अमेरिकियों के बीच अच्छे संबंध हैं, और सीमा पर बनाए गए ये झूले इस बात का सबूत हैं कि हम बराबर हैं और साथ-साथ है।"यह झूले एक देश में दूसरे देश पर घटनाओं के प्रभाव को दर्शाते हैं। सोशल मीडिया पर चित्रों और वीडियो को इस तथ्य में देखा जा सकता है कि दोनों देशों के परिवार आपस में बात कर रहे हैं, हंस रहे हैं और एक दूसरे के साथ मिल रहे हैं।

PunjabKesari

उन्हें व उनके दिलों को कोई सीमायादीवार कभी अलग नहीं कर सकती। इन झूलों से ये भी पता चलता है कि दोनों देशों के लोग तो एक साथ रहना चाहते हैं, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोनों देशों के बीच विभाजन चाहते हैं। उन्होंने अब तक इस पर अरबों डॉलर खर्च किए हैं, और हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने ट्रंप प्रशासन के एरिजोना, कैलिफोर्निया और न्यू मैक्सिको में दीवार के 2.5 बिलियन डॉलर के निर्माण को मंजूरी दी है।

 

 

अमेरिकी सीमा पर 911 बच्चे अपने परिवारों से हुए जुदा
एक अमेरिकी समूह के अनुसार सीमा पर बच्चों को उनके माता-पिता से अलग करने पर 2018 में न्यायाधीश द्वारा रोक लगाए जाने के बावजूद 900 से अधिक बच्चे ऐसे हैं जिन्हें सीमा पर अपने परिवारों से जुदा किया गया। ‘अमेरिकन्स सिविल लिबरटीज यूनियन' ने बताया कि 28 जून 2018 से इस साल 29 जून तक 911 बच्चे अपने परिवारों से अलग हुए हैं। इनमें 678 बच्चे ऐसे हैं जिनके माता-पिता पर आपराधिक आचरण के आरोप हैं।

अन्य कारणों में किसी गिरोह से कथित संबंध, अस्वस्थ होना या बच्चे की सुरक्षा संबंधी चिंताएं, ‘‘अपुष्ट पारिवारिक संबंध'' या माता-पिता की बीमारी शामिल हैं। उसने बताया कि अपने परिवार से जुदा होने वाले हर पांच में से एक बच्चे की आयु पांच साल से कम हैं। इन बच्चों में शिशु भी शामिल हैं। गौरतलब है कि अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज डाना साब्रॉ ने जून 2018 में आदेश दिया था कि सीमा पर बच्चों को परिवार से अलग करना रोका जाए। ऐसा केवल बच्चों की सुरक्षा जैसी सीमित परिस्थितियों में ही किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News