अमेरिकी सदन में तुर्की पर प्रतिबंध लगाने संबंधी कानून पारित

punjabkesari.in Wednesday, Oct 30, 2019 - 04:27 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेन्टेटिव ने उत्तरी सीरिया में तुकर्ी की सैन्य कारर्वाई को लेकर उस पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कानून पारित किया है। हाउस ऑफ रिप्रजेन्टेटिव ने मंगलवार को 403-16 के बहुमत के साथ इस कानून को पारित किया। इस कानून को आगे विचार के लिए अब कांग्रेस के उच्च सदन सीनेट के पास भेजा जाएगा।

 

दरअसल, तुकर्ी ने नौ अक्टूबर को उत्तरी सीरिया में कुर्द लड़ाकों के नेतृत्व वाली सेना और इस्लामिक स्टेट के खिलाफ हमले कर ऑपरेशन पीस स्प्रिंग नामक अपने सैन्य अभियान की शुरुआत कर दी है। तुकर्ी का कहना है कि वह अपनी सीमा के नजदीक सुरक्षित क्षेत्र बनाने के लिए यह हमले कर रहा है। तुकर्ी के इस सैन्य अभियान की अरब लीग, यूरोपीय संघ के सदस्यों समेत पश्चिमी देशोंं ने भी आलोचना की है।

 

गौरतलब है कि अमेरिका समर्थित कुर्द लड़ाके सीरिया में अपने सहयोगियों के साथ इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ रहे हैं। सीरिया के उत्तरी क्षेत्र में इस समय कुर्द लड़ाकों के नेतृत्व वाली सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) का नियंत्रण है, तुकर्ी का मानना है कि यह वाईपीजी लड़ाकों जैसे पीकेके से संबंधित है। सीरिया की मौजूदा सरकार ने तुकर्ी के इस सैन्य अभियान की कड़ी निंदा की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News