US Election: जानिए कब आएंगे राष्‍ट्रपति चुनाव के नतीजे, ट्रंप या बिडेन- किसकी होगी सरकार?

punjabkesari.in Tuesday, Nov 03, 2020 - 06:05 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका में 46वें राष्‍ट्रपति के चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है । रिपलिब्‍कन पार्टी के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और जो बाइडेन के बीच इस समय कड़ा मुकाबला है। फिलहाल बाइडेन सभी बैटलग्राउंड स्‍टेट में आगे चल रहे हैं। बुधवार को हर किसी की नजरें नतीजों पर टिकी हैं। हर अमेरिकी राज्‍य में बैलेट की गिनती के लिए अलग प्रक्रिया है। इलेक्‍शन डे से पहले 96 मिलियन अमेरिकी अपना वोट डाल चुके हैं। कोरोना वायरस महामारी के बीच हो रहे चुनाव काफी असाधारण हो गए हैं।  आइए जानते हैं अमेरिका के बड़े राज्‍यों में कब वोटिंग खत्‍म होगी और कब नतीजे आ सकते हैं।

 

 किस राज्‍य में कब पूरी होगी वोटिंग

फ्लोरिडाः यह अमेरिका सबसे अहम राज्‍य है और राष्‍ट्रपति ट्रंप का गृहनगर है। 24 सितंबर को यहां पर अर्ली वोटिंग शुरू हुई थी और माना जा रहा है कि 3 नवंबर को ही मतपत्रों की गिनती होगी। अमेरिका के समयानुसार रात आठ बजे वोटिंग बंद हो जाएगी। सबसे पहले इलेक्‍शन नाइट पर ही गिनती के बाद सबसे पहले प्री-इलेक्‍शन के नतीजे आएंगे।

 

जॉर्जियाः एक और बैटलग्राउंड स्‍टेट जहां पिछले चुनावों में राष्‍ट्रपति ट्रंप को जीत मिली थी। यहां पर अर्ली वोटिंग 19 अक्‍टूबर से शुरू हई है। यहां पर स्‍थानीय समयानुसार शाम 7 बजे वोटिंग बंद हो जाउएगी। यहां पर भी नतीजे 3 नवंबर को ही आने की उम्‍मीद है।

 

टेक्‍सासः सबसे ज्‍यादा आबादी वाले इस राज्‍य में चार नवंबर को सभी बैलेट्स पहुंच जाएंगे। 22 अक्‍टूबर को बड़े गावों में अर्ली वोटिंग शुरू हुई थी जबकि 30 अक्‍टूबर को छोटे गांवों में वोटिंग शुरू हुई। वहीं, 30 अक्‍टूबर को डाक के जरिए पहुंचे मतपत्रों की गिनती हो चुकी है और 3 नवंबर को कुछ और वोटों की गिनती होगी। यहां पर स्‍थानीय समयानुसार रात 9 बजे वोटिंग बंद हो जाएगी। ज्‍यादातर काउंटीज में प्री-इलेक्‍शन वोट्स के नतीजे पहले जारी किए जाएंगे। टेक्‍सास में आमतौर पर चुनाव वाली रात ही वोटों की गिनती हो जाती है।

 

एरिजोनाः इस राज्‍य में 3 नवंबर को बैलेट पहुंचेंगे और वोटिंग रात 9 बजे बंद हो जाएगी। वोटिंग बंद होने के करीब एक घंटे बाद नतीजे आएंगे। एरिजोना में आमतौर पर इलेक्‍शन नाइट के बाद बैलेट्स की भारी संख्‍या होती है जिनकी गिनती की जाती है।

 

विस्‍कोन्सिनः यहां पर तीन नवंबर को डाक के जरिए मतपत्र पहुंचेंगे। 3 नवंबर से वोटों की गिनती शुरू होगी। स्‍थानीय समयानुसार रात नौ बजे वोटिंग बंद हो जाएगी। पहले अर्ली वोटिंग के नतीजे आएंगे और फिर इलेक्‍शन डे के रिजल्‍ट्स घोषित होंगे। माना जा रहा है कि 4 नवंबर तक ही यहां पर गिनती का काम पूरा हो सकेगा।

 

मिशीनगनः ट्रंप की नजरें इस राज्‍य पर टिकी हैं और यहां 3 नवंबर को बैलेट पहुंचेंगे।  3 नवंबर से ही वोटों गिनती शुरू होगी। वोटिंग रात 9 बजे बंद हो जाएगी। मिशीगन में गिनती का काम 6 नवंबर तक पूरा हो सकेगा।

 

पेंसिलवेनियाः यह राज्‍य इन चुनावों में सबसे बड़ा रोल अदा करने वाला है। यहां पर डाक मतपत्र 6 नवंबर को पहुचेंगे। रात 8 बजे वोटिंग बंद हो जाएगी। माना जा रहा है कि 6 नवंबर तक यहां पर गिनती का काम पूरा हो जाएगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News