डोनाल्ड ट्रंप ने पाक को दिया एक और झटका, सैन्य ट्रेनिंग प्रोग्राम घटाए

punjabkesari.in Friday, Aug 10, 2018 - 07:28 PM (IST)

वाशिंगटन : अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान के साथ एक दशक से भी अधिक समय से कायम द्विपक्षीय संबंधों के तहत सैन्य प्रशिक्षण और शैक्षणिक अभियानों से वहां के अधिकारियों को धीरे-धीरे हटाना शुरू कर दिया है। इस वर्ष की शुरुआत में ही ट्रंप ने कहा था कि पाकिस्तान से मदद के बदले धोखा और झूठ मिला है और इसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ेगा।

PunjabKesariअमरीका की इस कार्रवाई को इसी वर्ष अमरीकी सरकार द्वारा इस्लामिक आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर पाकिस्तान को विवश करने के लिए अमरीकी सुरक्षा सहायता बंद किए जाने संबंधी निर्णय के पहले कदम के रूप में देखा जा रहा है।

PunjabKesariअमरीकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन और पाकिस्तानी सेना ने अमरीका के इस कदम पर प्रत्यक्षत: टिप्पणी करने से इंकार किया है , हालांकि दोनों देशों के अधिकारियों ने निजी तौर पर इसकी आलोचना की है। अमरीकी अधिकारियों ने नाम न उजागर करने की शर्त पर कहा कि वे इस बात को लेकर चिंतित हैं कि इस कदम से विश्वास की नींव कमजोर हो सकती है।

PunjabKesariपाकिस्तानी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि वे अपनी सेना को सैन्य प्रशिक्षण के लिए चीन अथवा रूस भेज सकता है। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि अमरीकी सरकार के अंतरराष्ट्रीय सैन्य शिक्षा एवं प्रशिक्षण(आईएमईटी) कार्यक्रम से पाकिस्तान के निलंबन से वहां के 66 अधिकारी प्रभावित होंगे। इनके स्थान पर अन्य देशों के अधिकारियों को रखा जाएगा अथवा रिक्त रखा जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News