आमने सामने हुए अमरीका और चीन, एक दूसरे के सामानों पर लगाए शुल्क

punjabkesari.in Friday, Aug 24, 2018 - 11:08 AM (IST)

न्यूयार्क/बीजिंगः अमरीका और चीन दोनों देशों ने एक दूसरे के 16 अरब डॉलर मूल्य के सामानों पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाए हैं। व्यापारिक संबंध सुधारने को लेकर दोनों देशों के अधिकारियों की वार्ता बगैर किसी सफलता के गुरुवार को संपन्न हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार अमरीका ने 16 अरब डॉलर मूल्य के चीन की वस्तुओं पर 25 प्रतिशत शुल्क लागू कर दिया। इस शुल्क के तहत चीन के 279 उत्पादों को निशाना बनाया गया जिसमें रसायन, प्लास्टिक, रेलवे उपकरण एवं अन्य सामानों को शामिल किया गया है।
PunjabKesari
दूसरी ओर चीन ने भी 16 अरब डॉलर मूल्य के 333 अमेरिकी वस्तुओं पर 25 प्रतिशत शुल्क लगा दिया। शुल्क के दायरे में जिन वस्तुओं को शामिल किया गया उनमें ईंधन, चिकित्सा उपकरण, बसें एवं अन्य वस्तु शामिल हैं।  व्हाइट हाउस की प्रवक्ता ङ्क्षलडसे वाल्टर्स ने एक बयान में कहा कि अमरीका और चीन के प्रतिनिधिमंडलों के बीच दो दिवसीय वार्ता संपन्न हो गई। 
PunjabKesari
वार्ता के दौरान आर्थिक संबंधों में निष्पक्षता, संतुलन और आर्थिक संबंध में पारस्परिकता प्राप्त करने के तरीकों पर विचार विमर्श किया गया।‘’  सुश्री वाल्टर्स ने कहा,‘’बौद्धिक संपदा, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण नीतियों समेत चीन में संरचनात्मक मुद्दों पर भी चर्चा की गयी।‘’ चीन के वाणिज्य मंत्री ने बीजिंग में कहा कि वह अमरीका के नवीनतम शुल्कों को लेकर विश्व व्यापार संगठन में शिकायत दर्ज कराई है।
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News