इजराइली हमलों से लेबनान में बिगड़े हालात: UK-US सहित इन देशों ने जारी की एडवाइजरी, अपने नागरिकों की सुरक्षित वापसी के बनाए प्लान

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 05:27 PM (IST)

International Desk: इजराइल (Israel और हिजबुल्लाह (Hezbollah) के बीच बढ़ते तनाव और संघर्ष के कारण लेबनान (Lebanon) की स्थिति तेजी से बिगड़ रही है। इस बीच, अमेरिका (US), चीन(China), फ्रांस (France), ब्रिटेन (UK) समेत कई देश अपने नागरिकों को लेबनान से सुरक्षित निकालने की योजनाएं बना रहे हैं और तुरंत देश छोड़ने की सलाह दे रहे हैं। ब्रिटिश सरकार ने बृहस्पतिवार को लेबनान में फंसे अपने नागरिकों को निकालने में मदद के लिये और विशेष विमान वहां भेजने की घोषणा की है। लेबनान में इजराइल के साथ संघर्ष के चलते बिगड़ती सुरक्षा स्थिति  में ब्रिटेन ने यह फैसला किया।

ये भी पढ़ेंः ईरानी हमले दौरान ब्रिटेन ने किया इजराइल को स्पोर्ट, कहा- स्थिति संभालने के लिए आसमान में तैयार थे ब्रिटिश RAF जेट

विदेश, राष्ट्रमंडल एवं विकास कार्यालय (FCDO) ने कहा कि जब तक सुरक्षा स्थिति अनुमति देती है, तब तक अतिरिक्त उड़ानें जारी रहेंगी। इस बीच, FCDO ने कहा कि यह ब्रिटिश नागरिकों के लिए वाणिज्यिक उड़ानों की क्षमता बढ़ाने के लिए भागीदारों के साथ भी काम कर रहा है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड लैमी ने कहा, ‘‘हाल की घटनाओं ने लेबनान में स्थिति की अस्थिरता को प्रदर्शित किया है।'' 

 

  • अमेरिका: अमेरिका ने अपनी नागरिकों को लेबनान छोड़ने की सलाह दी है और उन्हें अतिरिक्त उड़ानों के माध्यम से निकालने की योजना बनाई है। लगभग 86,000 अमेरिकी नागरिक या दोहरी नागरिकता वाले लोग लेबनान में रहते हैं।
     
  • चीन: चीन ने इस सप्ताह 200 से अधिक नागरिकों को सुरक्षित रूप से निकाल लिया है, जिनमें से 69 नागरिक और उनके परिवार साइप्रस पहुंचे और 146 लोग बीजिंग लौटे।
     
  • फ्रांस: फ्रांस ने एक हेलीकॉप्टर कैरियर को लेबनान के लिए भेजा है ताकि जरूरत पड़ने पर वहां से अपने नागरिकों को निकाला जा सके। लेबनान में लगभग 23,000 फ्रांसीसी नागरिक रहते हैं।
     
  • ब्रिटेन: ब्रिटेन ने एक चार्टर्ड फ्लाइट की व्यवस्था की है, जिसमें लगभग 200 ब्रिटिश नागरिकों को देश से निकाला जा रहा है। ब्रिटेन ने 700 सैनिकों को साइप्रस भेजा है ताकि जरूरत पड़ने पर लगभग 5,000 ब्रिटिश नागरिकों को निकाला जा सके।
     
  • कनाडा: कनाडा ने अपने नागरिकों को निकालने के लिए 800 सीटों का प्रबंध किया है। लेबनान में लगभग 45,000 कनाडाई नागरिक रहते हैं।
     
  • जर्मनी: जर्मनी ने अपनी दूतावास के कर्मचारियों और उनके परिवारों को पहले ही निकाल लिया है और बाकी नागरिकों को वाणिज्यिक उड़ानों के जरिए बाहर निकालने की कोशिश कर रहा है।
     
  • अन्य देश: स्पेन, दक्षिण कोरिया, जापान, पुर्तगाल, बुल्गारिया, और तुर्की जैसे देशों ने भी अपने नागरिकों को निकालने के लिए तैयारी कर रखी है। साइप्रस और ग्रीस ने भी अन्य देशों के नागरिकों को निकालने में सहायता प्रदान की है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News