अमेरिकी वायु सेना ने बेड़े में शामिल किए 2 नए बोइंग KC-46 टैंकर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2024 - 06:59 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमेरिकी वायु सेना ने अपनी ताकत को बढ़ाते हुए  नए बोइंग KC-46 टैंकर शामिल कर लिए हैं जिससे उसके बेड़े की संख्या 84 तक बढ़ गई है। अमेरिका की  संयुक्त बेस मैकगायर-डिक्स-लेकहर्स्ट (JBMDL) ने अपने 21वें और 22वें KC-46 पेगासस विमान जोड़े हैं। सीनेटर मेनेंडेज़ ने कहा कि वैश्विक ईंधन भरने के संचालन के लिए आवश्यक KC-46 बेड़े की लागत प्रति विमान लगभग $150 मिलियन है।  "KC-46 की मेजबानी से इस संयुक्त बेस की हवाई ईंधन भरने के लिए निर्विवाद पूर्वी तट केंद्र के रूप में स्थिति सुरक्षित हो गई है।"

 

ये टैंकर पुराने KC-135 और KC-10 मॉडल की जगह लेंगे, जो 2030 के दशक में अगली पीढ़ी के एयर रिफ्यूलिंग सिस्टम के आने तक निरंतर समर्थन सुनिश्चित करते हैं। बोइंग और अन्य रक्षा ठेकेदार NGAS को डिजाइन और निर्माण करने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जो अमेरिकी सैन्य रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसके अलावा अमेरिका ने  कैलिफोर्निया के वैंडेगबर्ग स्पेस फोर्स बेस से मिनटमैन III मिसाइल का परीक्षण किया है। मिनटमैन III एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है, जिसे पहले ही अमेरिकी सेना में शामिल किया जा चुका है। इस परीक्षण को US स्पेस फोर्स ने अंजाम दिया है। परीक्षण के बाद स्पेस फोर्स ने कहा, "एयर फोर्स ग्लोबल स्ट्राइक कमांड ने मंगलवार, 4 जून को सुबह 12:56 बजे वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से एक अनआर्म्ड मिनटमैन III अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परिचालन परीक्षण किया।

PunjabKesari

एयर फोर्स ग्लोबल स्ट्राइक कमांड के अनुसार, ICBM परीक्षण लॉन्च कार्यक्रम का उद्देश्य हथियार प्रणाली की सुरक्षा, सुरक्षा, प्रभावशीलता और तत्परता को मान्य और सत्यापित करना है।" इसका उद्देश्य यह प्रदर्शित करना है कि अमेरिका का न्यूक्लियर डेटरेंस सुरक्षित, विश्वसनीय और प्रभावी रहे। मिनटमैन मिसाइल का पूरा नाम LGM-30G Minuteman-III है। LGM में L का अर्थ साइलो लॉन्च मिसाइल से है। इसे अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने कोड के तौर पर निर्धारित किया है। G का अर्थ ग्राउंड अटैक यानी जमीन पर मार करने वाली और M का अर्थ गाइडेड मिसाइल है। इतना ही नहीं, इसके नाम में जुड़ा 30 मिनटमैन सीरीज की मिसाइलों के लिए और उसके बाद लगा G वर्तमान की मिनटमैन-3 मिसाइल को बताता है।


PunjabKesari

मिनटमैन-III मिसाइल का निर्माण अमेरिकी कंपनी बोइंग डिफेंस ने किया है। इस मिसाइल को पावर देने के लिए तीन सॉलिड प्रोपलैंड रॉकेट मोटर का इस्तेमाल किया गया है। इसके पहले चरण में एटीके एम55ए1, दूसरे में एटीके एसआर-19 और तीसरे चरण में एटीके एसआर-73 इंजन का इस्तेमाल किया जाता है। मिनटमैन-III मिसाइल का वजन 36,030 किलोग्राम होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News