दो रूसी व एक अमेरिकी नागरिक को लेकर कैप्सूल अंतरिक्ष स्टेशन से पृथ्वी की ओर रवाना

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 06:18 PM (IST)

Mascow: तीन अंतरिक्ष यात्रियों को वापस धरती पर लाने के लिए सोमवार को एक रूसी अंतरिक्ष कैप्सूल अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से अलग हो गया। इनमें से दो ने परिक्रमा कर रही अंतरिक्ष प्रयोगशाला में रिकॉर्ड-लंबा प्रवास पूरा कर लिया। रूस के ओलेग कोनोनेंको और निकोलाई चूब तथा अमेरिकी नागरिक ट्रेसी डायसन के साथ कैप्सूल के ISS से अलग होने के लगभग साढ़े तीन घंटे बाद कजाकिस्तान में उतरने की उम्मीद है।

 

कोनोनेंको और चूब 15 सितंबर, 2023 को अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना हुए और शुक्रवार को आईएसएस पर सबसे लंबे समय तक लगातार रहने का रिकॉर्ड बनाया। डायसन, बाहरी अंतरिक्ष में अपने तीसरे मिशन में छह महीने अंतरिक्ष में रहीं। अंतरिक्ष स्टेशन पर आठ अंतरिक्ष यात्री बचे हैं, जिनमें अमेरिकी नागरिक बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स भी शामिल हैं।

 

विल्मोर और विलियम्स को पहले ही धरती पर लौटना था लेकिन कुछ तकनीकी व्यवधान से उनकी वापसी में समय लग रहा है। वे जून में बोइंग के नए स्टारलाइनर कैप्सूल के पहले चालक दल के रूप में पहुंचे। लेकिन उनकी वापसी की यात्रा थ्रस्टर की समस्याओं और हीलियम लीक के कारण बाधित हो गई। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा था कि उन्हें स्टारलाइनर के यान से वापस लाना बहुत जोखिम भरा होगा। दोनों अंतरिक्ष यात्रियों के अगले साल स्पेसएक्स के यान से धरती पर लौटने की संभावना है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News