Trump पर हमले के बाद अमेरिका यात्रा दौरान बढ़ाई गई PM मोदी की सुरक्षा, कड़े चाक-चौबंद किए गए इंतजाम

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 02:32 PM (IST)

Washington: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय अमेरिका दौरे की शुरुआत आज डेलावेयर से करेंगे। इस दौरे के लिए नई दिल्ली और वॉशिंगटन ने सुरक्षा उपायों को बढ़ा दिया है, खासकर हाल के सुरक्षा चिंताओं के कारण। सूत्रों के अनुसार, भारतीय और अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों के बीच पिछले 15 दिनों में चर्चा हुई है, खासकर दो बार पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हत्या के प्रयासों के बाद अमेरिका की सीक्रेट सर्विस ने डेलावेयर और न्यू यॉर्क में पीएम के कार्यक्रम स्थलों के आसपास प्रधानमंत्री  मोदी की सुरक्षा को "बढ़ा" दिया है।

ये भी पढ़ेंः Meta का बड़ा फैसला: Instagram से हटाएगा Beauty filters, जानें क्यों लेना पड़ा फैसला

मोदी आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलेंगे, और उसके बाद वे क्वाड नेताओं की शिखर वार्ता में शामिल होंगे, जिसमें जापान के पीएम फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज भी मौजूद रहेंगे। चारों नेता आर्चमेयर एकेडमी में एकत्र होंगे, जहां बाइडेन ने हाई स्कूल में पढ़ाई की थी। सुरक्षा के लिहाज से क्षेत्र को इस तरह से तैयार किया गया है कि किसी भी अनधिकृत व्यक्ति या वस्तु को रोका जा सके। कार्यक्रम में कोई भी भीड़ या छात्र नहीं होंगे।

 

मोदी की न्यूयॉर्क में सुरक्षा की व्यवस्था विशेष सुरक्षा समूह (SPG) और अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के सहयोग से की जा रही है, जहां वे 22 सितंबर को भारतीय प्रवासी समुदाय को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम नासाउ कोलिज़ीयम में आयोजित होगा, जहां लगभग 20,000 लोग उपस्थित होने की संभावना है। नासाउ काउंटी पुलिस इस कार्यक्रम की सुरक्षा के लिए कर्मियों को तैनात कर रही है, क्योंकि उन्हें बड़ी भीड़ के प्रबंधन का अनुभव है। न्यूयॉर्क शहर में, 23 सितंबर को आयोजित होने वाले "फ्यूचर समिट" के लिए भी सुरक्षा कड़ी है, क्योंकि इस समय यूएन जनरल असेंबली भी होती है। मोदी 24 सितंबर को भारत लौटेंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News