पाक को UAE से मिल सकती है 6.2 अरब डॉलर की सहायता

punjabkesari.in Sunday, Jan 06, 2019 - 11:30 AM (IST)

दुबई/इस्लामाबाद : पाकिस्तान को संयुक्त अरब अमीरात (यू.ए.ई.) से 6.2 अरब डॉलर की सहायता मिल सकती है।  UAE के युवराज जायद-अल-नाहियान रविवार को पाकिस्तान आ रहे हैं और इस दौरान वह पाकिस्तान को अरबों डॉलर की ऋण सहायता की घोषणा कर सकते हैं।  अल-नाहियान के आने से पहले दोनों पक्ष पाकिस्तान को UAE की ओर से 6.2 अरब डॉलर के वित्तीय सहायता पैकेज की शर्तों को अंतिम रूप दे चुके हैं। उम्मीद है कि यूएई के वली अहद यात्रा के दौरान इस पैकेज की घोषणा करेंगे। 
PunjabKesari
पाकिस्तान को अपने विदेशी मुद्रा भंडार और राजकोषीय स्थिति को सुधारने के लिए धन की सख्त जरूरत है। पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष से भी 8 अरब अमेरिकी डॉलर की कर्ज सहायता के लिए बातचीत कर रहा है। UAE अपने सहायता पैकेज में पाकिस्तान को 3 अरब डॉलर की नकद जमा देने के साथ साथ 3.2 अरब डॉलर के तेल की आपूर्ति उधार पर करने सुविधा दे सकता है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि UAE के सहायता पैकेज की शर्तें सऊदी अरब से प्राप्त पैकेज की शर्तों जैसी ही हैं। पकिस्तान को उसके घनिष्ठ मित्र चीन से मोटी मदद मिल रही है।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री इमरान खान ने चीन की सहायता राशि नहीं बताई है। उन्होंने कहा है कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने उन्हें राशि सार्वजनिक करने से मना किया है। पाकिस्तान मुद्राकोष से ऋण की बात तो कर रहा है पर अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप यह सुनिश्चत करना चाहते हैं कि इस बहुपक्षीय संस्था से कर्ज में मिले धन का प्रयोग पाकिस्तान चीन के महंगे कर्ज को चुकाने में ना करे। अमेरिका का मानना है कि चीन के ऋण भार के चलते ही पाकिस्तान आर्थिक कठिनाइयों में फंसा है। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News