शक्तिशाली भूकंप से हिली अलास्का की धरती, बीच से फट गईं सड़कें (Watch pics)

punjabkesari.in Saturday, Dec 01, 2018 - 10:35 AM (IST)

एंकरेज: अलास्का के दक्षिणी केनाई प्रायद्वीप में 7.0 तीव्रता वाला शक्तिशाली भूकंप आने के बाद सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है। नेशनल ओशियनिक एंड एटमोस्फेयरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने यह जानकारी दी। भूकंप से सड़कों और इमारतों को नुकसान पहुंचा है। इतनी तीव्रता वाले भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत भर गई वे अपने घरों से निकल कर भागने लगे। 

PunjabKesari

भूकंप की तीव्रता को देखते हुए शहर के दक्षिण में स्थित द्वीपों और तटीय क्षेत्रों के लिए संक्षिप्त समय के लिए सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई। हालांकि, सुनामी नहीं आई और तत्काल किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। 

PunjabKesari

बताया गया कि भूंकप का पहला तगड़ा झटका एंकरेज से 12 किलोमीटर उत्तर में महसूस किया गया। एंकरेज अलास्का का सबसे बड़ा शहर है और यहां की कुल आबादी तीन लाख है। वहीं, भूकंप के पहले झटके के कुछ मिनट बाद ही 5.7 तीव्रता के अन्य तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के बाद कई घंटों के लिए उड़ान सेवा रद्द कर दी गई।       

PunjabKesari

वहीं, अमेरिका के अलास्का प्रांत में कल भीषण भूकंप आने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आपातकाल की घोषणा की है। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर सात आंकी गई है और इससे बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान हुआ था। इसके बाद 40 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने यहां जारी एक बयान में कहा, "आज राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की है कि अलास्का प्रांत में आपातकाल लागू हो गया है और संघीय एजेंसियां राज्य में मदद पहुंचा सकती हैं।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News