वाशिंगटन में ट्रंप के समर्थकों का हंगामा, बैरिकेड्स तोड़ कैपिटल बिल्डिंग पहुंचे

punjabkesari.in Thursday, Jan 07, 2021 - 03:06 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों पर अंतिम मुहर लगने से पहले तक डोनाल्ड ट्रंप हार स्वीकार करने को राजी नहीं हैं। नए राष्ट्रपति के निर्वाचन को मंजूरी देने के लिए वाशिंगटन में होने वाली अमेरिकी संसद (कांग्रेस) की बैठक से पूर्व ट्रंप ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए शक्ति प्रदर्शन कर दबाव बनाते दिखे। ट्रंप के आह्वान पर उनके सैकड़ों समर्थक जबरन कैपिटल बिल्डिंग तक पहुंच गए और सीढ़ियों पर कब्जा कर लिया। वहीं कैपिटोल परिसर के बाहर निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पुलिस के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद परिसर को ‘‘लॉक्ड डाउन'' (प्रवेश एवं निकास बंद) कर दिया गया। कैपिटोल के भीतर यह घोषणा की गई कि ‘‘बाहरी सुरक्षा खतरे'' के कारण कोई व्यक्ति कैपिटोल परिसर से बाहर या उसके भीतर नहीं जा सकता। 
PunjabKesari
ट्रंप ने आरोप लगाया कि इसमें धांधली हुई है और यह धांधली उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन के लिए की गई, जो नवनिर्वाचित राष्ट्रपति हैं। ट्रंप ने वाशिंगटन डीसी में अपने हजारों समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘जब धांधली हुई हो तब आपको अपनी हार स्वीकार नहीं करनी चाहिए। '' ट्रंप ने एक घंटे से अधिक के अपने भाषण में दावा किया कि उन्होंने इस चुनाव में शानदार जीत हासिल की है। 
PunjabKesari
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने समर्थकों से शांति बनाए रखने की अपील की है। ट्रंप ने ट्वीट करके समर्थकों से अपील की है कि वो 'कैपिटल पुलिस का सहयोग करें।' उन्होंने लिखा, ''वो वाकई हमारे देश की तरफ हैं। शांति बनाए रखें।'' अमेरिकी सीनेट की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जिनमें प्रदर्शनकारी सीनेट चैंबर के पास जमा हुए दिखाई दिए। इनमें से कुछ के हाथों में हथियार भी देखे गए हैं। 
PunjabKesari
हंगामा बढ़ते देख मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल और बम विरोधी दस्ता तैनात था। आसपास की दो बिल्डिंग खाली करा ली गई है। कैपिटल हिल से भीड़ को हटाने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले भी दागने पड़े हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस अधिकारियों ने डोनाल्ड ट्रंप समर्थक की भीड़ कैपिटल बिल्डिंग में घुसने के बाद अपनी बंदूकें हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव चेंबर के अंदर फेंक दीं। 
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News