ट्रंप की चेतावनीः चीन के साथ समझौता न हुआ तो बढ़ा दूंगा टैरिफ

punjabkesari.in Wednesday, Nov 20, 2019 - 09:55 AM (IST)

न्यूयार्कः दुनिया की दो महाशक्तियों अमेरिका और चीन के बीच चल रही ट्रेड वॉर एक बार फिर बढ़ने की संभावना है। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चेतावनी दी है कि अगर चीन के साथ व्यापार समझौता नहीं होता है तो उस पर और शुल्क ( टैरिफ) लगाए जाएंगे। ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा, ‘‘अगर हम चीन के साथ कोई समझौता नहीं करते हैं तो मैं शुल्क और बढ़ा दूंगा। ’’

PunjabKesari

ट्रंप का यह बयान ऐसे समय में आया है जब दोनों आर्थिक महाशक्तियों के बीच सुलह के संकेत मिल रहे थे. इससे पहले रविवार को चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने अमेरिका से व्यापार समझौते को लेकर सार्थक बातचीत की बात कही थी।चीनी वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार उप प्रधानमंत्री लिऊ ही ने अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि राबर्ट लाइथाइजर और वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन से बातचीत की।दोनों पक्षों के बीच पहले चरण के समझौते में अपनी-अपनी चिंताओं को लेकर बातचीत सार्थक रही।मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्ष लगातार बातचीत कर रहे हैं।

PunjabKesari

हालांकि, इस बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया गया।बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच लंबे समय से चल रहे ट्रेड वॉर का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है और बाजार में गिरावट आयी है। बहरहाल, ट्रंप के ताजा बयान का असर भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजार पर पड़ सकता है।

PunjabKesari

बता दें कि सप्‍ताह के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को सेंसेक्‍स 185.51 अंक की तेजी के साथ 40,469.70 अंक के स्‍तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 55.60 अंक की बढ़त के साथ 11,940.10 अंक पर रहा। वहीं रुपए की बात करें तो मंगलवार को शुरुआती कारोबार में 16 पैसे कमजोर होकर 72 रुपए प्रति डॉलर के स्तर पर आ गया।इससे पहले रुपया सोमवार को 71.84 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News