समझौते के बाद भी नहीं खत्म हुआ ट्रेड वॉर, ट्रंप ने चीन के सामान से शुल्क हटाने को किया इंकार

punjabkesari.in Thursday, Jan 16, 2020 - 01:11 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ व्यापार समझौते के प्राथमिक चरण पर हस्ताक्षर हो जाने के बाद भी चीन के सामानों पर लगे भारी-भरकम शुल्क को वापस लेने से इनकार कर दिया। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में ऐतिहासिक हस्ताक्षर समारोह में कहा कि वह दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते के दूसरे चरण पर हस्ताक्षर होने के बाद ही शुल्क वापस लेंगे।

PunjabKesari

इस व्यापार समझौते को राष्ट्रपति ट्रंप की सरकार की महत्वपूर्ण राजनीतिक व कूटनीतिक जीत माना जा रहा है। ट्रंप ने कहा कि वह शुल्क को लेकर अपनी नीतियां जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि हम शुल्क जारी रख रहे हैं, इससे लोग हैरान हैं। मैं इसे वापस लेने पर सिर्फ तभी सहमत होऊंगा जब व्यापार समझौते के दूसरे चरण पर हस्ताक्षर हो जाएंगे।

PunjabKesari

राष्ट्रपति ने इस समझौते को अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिये व्यापक बदलाव बताते हुए कहा कि यह महज एक समझौते से कहीं अधिक है। बता दें कि इस व्यापार समझौते के मुताबिक अमेरिकी ने कई तरह के चीनी माल पर टैरिफ में कटौती की है और इसके बदले में चीन ने कई तरह की अमेरिकी वस्तुओं और सेवाओं की खरीद का वायदा किया है। इसके अलावा चीन ने बौद्धिक संपदा के मामले में अमेरिका की श‍िकायतों के समाधान का भी वादा किया है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News