चीन  में एक साल पहले ''शून्य-कोविड'' नियम हटने के बावजूद बीजिंग पर लटक रही प्रतिबंधों की तलवार

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2024 - 06:53 PM (IST)

बीजिंगः चीन द्वारा अपनी "शून्य-कोविड" नीति को छोड़ने के एक साल से अधिक समय बाद भी महामारी के दौरान लगाए गए कुछ सामाजिक  नियंत्रण नियम बीजिंग में अभी भी लागू प्रतीत होते हैं।  चीनी सोशल मीडिया पर जमा हो रही सार्वजनिक शिकायतों को मुख्यधारा के समाचार आउटलेट्स ने उठाया है।  राज्य मीडिया अब "मौजूदा स्थिति के विपरीत पुरानी प्रथाओं" को समाप्त करने का आह्वान कर रहा है। पिछले कुछ महीनों में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों में बीजिंग में मेट्रो टिकटों के लिए वास्तविक नाम पंजीकरण जारी रखना, परिसर और पर्यटन स्थलों तक सीमित पहुंच और अस्पताल आगंतुकों के लिए एक छोटा कोटा शामिल है।  इन शिकायतों में से एक जो बहस में बदल गई, जिस पर राज्य समाचार एजेंसी शिन्हुआ की प्रतिक्रिया आई है है  कि कुछ बीजिंग सबवे स्टेशनों को अभी भी टिकट जारी करने के लिए पहचान सत्यापन की आवश्यकता है।

 

एक यूजर ने लिखा "मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि इसे वर्तमान में वैध विनियमन के अनुसार लागू किया जाए," यूजर ने फरवरी में ज़ियाहोंगशु, या "छोटी लाल किताब", इंस्टाग्राम पर चीन का जवाब पोस्ट किया था। कोविड-युग के नियम के अनुसार  टिकट जारी करने से पहले यात्री को या तो टिकट मशीन के डैशबोर्ड पर अपने राष्ट्रीय पहचान पत्र को स्कैन करना होगा या अपना आईडी कार्ड नंबर और वास्तविक नाम जैसी जानकारी टाइप करनी होगी।एक अन्य विकल्प बीजिंग सरकार द्वारा लॉन्च किए गए स्मार्टफोन के लिए "वन-स्टॉप-सर्विसेज" एक्सटेंशन का उपयोग करना है, जो स्वास्थ्य कोड ऐप का अपग्रेड है जिसका उपयोग महामारी लॉकडाउन के दौरान लोगों की गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए किया गया था।

 

 यूजर ने अपनी चिंता व्यक्त करने के लिए बीजिंग की नगरपालिका सार्वजनिक हॉटलाइन पर कॉल किया। सबवे कंपनी ने जवाब दिया कि बोर्डिंग के लिए वास्तविक नाम प्रणाली बीजिंग में मौजूदा रेल पारगमन सुरक्षा नियमों के अनुरूप थी। शंघाई और शेन्ज़ेन जैसे अन्य प्रमुख चीनी शहरों में ऐसे प्रतिबंध नहीं हैं। मेट्रो यात्रा के लिए वास्तविक नाम की आवश्यकता 2022 में पेश की गई थी, जब चीनी सरकार ने ट्रांसमिशन को रोकने के तरीके के रूप में कोविड -19 मामलों की गतिविधियों और व्यक्तिगत बातचीत को ट्रैक करने के लिए एक स्वास्थ्य कोड ऐप का उपयोग किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News