चीन के आदेश पर Apple ने अपने स्टोर से व्हाट्सएप और थ्रेड एप हटाए

punjabkesari.in Sunday, Apr 21, 2024 - 04:59 PM (IST)

बीजिंगः चीन सरकार के आदेश पर Apple ने चीन में अपने स्टोर से WhatsApp और Threads एप को हटा दिए हैं।  चीन सरकार ने इन एप्स को  राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया  था, हालांकि मेटा के अन्य एप्स जैसे फेसबुक, फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम अभी भी एप स्टोर पर मौजूद हैं।इसके अलावा यूट्यूब और एक्स जैसे विदेशी एप्स अभी भी स्टोर पर मौजूद हैं और यूजर्स इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। चीन के साइबरस्पेस प्रशासन ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के आधार पर इन एप्स को चीन स्टोर से हटाने का आदेश दिया। इसकी जानकारी एपल ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को एक ईमेल में दी है। 

 

एपल  के बयान में कहा, "हम उन देशों के कानूनों का पालन करने के लिए बाध्य हैं जहां हम काम करते हैं, भले ही हम असहमत हों।"  हालांकि मेटा ने इस मसले पर अभी तक कुछ नहीं कहा है। इसके अलावा साइबरस्पेस प्रशासन ने भी अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह मामला पिछले साल अगस्त से ही चल रहा है।  मेटा ने व्हाट्सएप और थ्रेड को लेकर अगस्त में  अपनी पॉलिसी में बदलाव किए थे जिसके बाद चीन सरकार ने कहा   था कि कंपनी को अपनी पॉलिसी बदलनी होगा, अन्यथा एप्स को बैन किया जाएगा।।

 

इसके लिए मेटा को 1 अप्रैल 2024 तक की मोहलत दी गई थी लेकिन मेटा ने अपनी पॉलिसी नहीं बदली। साल 2017 में भी एपल ने सरकार के आदेश के बाद इसी तरह की कार्रवाई थी। उस दौरान एपल के एप स्टोर से The New York Times न्यूज एप को हटाया गया था और आज 6 साल बाद भी एप स्टोर पर एप की वापसी नहीं हुई है। इससे पहले पिछले साल एपल ने ChatGPT जैसे एआई एप्स को भी स्टोर से हटाया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News