काफी दिलचस्‍प है चीन के राष्‍ट्रपति शी की लव स्‍टोरी, चंद मिनट में लिया था बड़ा फैसला (तस्वीरें)

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 01:19 PM (IST)

बीजिंगः चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग पूरी दुनिया में एक ताकतवर शख्स व अपने कड़े फैसलों के लिए जाने जाते हैं । जिनपिंग हावभाव सेबेहद सख्‍त नजर आते हैं। कम बोलने वाले और हावभाव तल्‍खी लिए जिनपिंग की लव स्‍टोरी भी काफी दिलचस्‍प है। हैरान करने वाली बात यह है कि जिनपिंग ने जिस तेजी से संविधान में बदलाव के फैसले लिए उतनी ही तेजी से उन्‍होंने इस बात का फैसला किया था कि उन्‍हें किस लड़की से और कब शादी करनी है।
PunjabKesari
जिनपिंग की लव स्टोरी और चीन की फर्स्‍ट लेडी की लव स्टोरी जानकर कर लोग हैरान हैं। चीनी राष्‍ट्रपति जिनपिंग की पत्‍नी पेंग लियुआन, एक फोक सिंगर रहीं हैं। 20 नवंबर 1962 को जन्‍मीं पेंग ने 1980 में 18 वर्ष की उम्र में पीपुल्‍स लिब्रेशन आर्मी ज्‍वॉइन की थी। शानडोंग प्रांत के युनछेंग काउंटी की रहने वाली पेंग ने एक साधारण सैनिक के तौर पर सेना में अपनी ड्यूटी शुरू की थी।

PunjabKesari

लेकिन वह एक उम्‍दा सिंगर थीं। चीन और वियतनाम के बीच जारी संघर्ष के दौरान उन्‍हें संगीत के जरिए फ्रंट लाइन पर सैनिकों का मनोबल बढ़ाने जिम्‍मा दिया गया था। पेंग ने पहली बार 1982 में न्‍यू ईयर के मौके पर परफॉर्म किया था और थीम थी, 'प्‍लेंस ऑफ होप।' शी से पेंग की मुलाकात उनके दोस्‍तों ने सन् 1986 में कराई थी। जिनपिंग की पहली शादी सन् 1979 में हुई थी और तीन साल बाद 1982 में टूट गई थी।

PunjabKesari

चीन के जाने-माने नेता शी झोंगजुआन के बेटे शी पढ़ने में काफी होशियार थे। पेंग के साथ जिस समय वह कोर्टशिप में थे, वह हमेशा उनकी गायकी के बारे में पूछते रहते। पेंग की फैमिली को इनका रिश्‍ता स्‍वीकार करने में कोई कठिनाई नहीं हुई। माता-पिता से मंजूरी मिलने के बाद शी और पेंग ने एक सितंबर 1987 को एक साल की रिलेशनशिप के बाद दोनों ने शादी कर ली। जिनपिंग को पेंग के साथ शादी जैसा बड़ा फैसला लेने में सिर्फ 40 मिनट लगे थे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News