ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक का बड़ा फैसला, हिंदू मंदिरों की सुरक्षा के लिए आवंटित करेंगे 50 करोड़

punjabkesari.in Thursday, Mar 28, 2024 - 01:31 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. ब्रिटेन में चुनाव के लिए बस कुछ ही समय बचा है। इससे पहले भारतवंशी प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हिंदू मंदिरों की सुरक्षा के लिए बड़ा फैसला किया है। सुनक सरकार ब्रिटिश हिंदुओं की मांग के बाद मंदिरों की सुरक्षा के लिए 50 करोड़ रुपए आवंटित करने जा रही है। ब्रिटिश सरकार के सूत्रों का कहना है कि गृह मंत्रालय हिंदुओं के धर्मस्थलों और चचों की सुरक्षा के लिए नई नीति बनाने पर काम कर रही है। इस नीति में मंदिरों को भी मस्जिदों की तरह सुरक्षा मिलेगी। सुनक मंदिरों का दौरा करते रहते हैं।


पहले 300 करोड़ में से मंदिरों को सिर्फ 2.5 करोड़ रुपये ही मिलते थे

PunjabKesari


दो साल पहले ब्रिटिश सरकार ने 300 करोड़ की धर्म स्थल सुरक्षा फंडिंग स्कीम की घोषणा की थी। इसमें से अधिकांश हिस्सा इस्लामिक संस्थाओं को जाता था। वहीं 35 करोड़ रुपए ही गैर मुस्लिमों को मिलते थे। इसमें से गुरुद्वारा को 7 करोड़ जबकि हिंदू मंदिरों को 2.5 करोड़ रुपए मिलते थे, जिसे लेकर ब्रिटेन में हिंदू समुदाय में नाराजगी थी। कई हिंदुओं का कहना है कि धर्मस्थलों की सुरक्षा की फंडिंग में भेदभाव सही नहीं है।


2022 में कई मंदिरों पर हमले हुए थे

PunjabKesari
ब्रिटेन में 400 से अधिक हिंदू मंदिर हैं। सरकार द्वारा आवंटित राशि से हिंदू मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। जिससे चौबिसों घंटे सुरक्षा निगरानी हो सकेगी। पुलिस को हिंदू मंदिरों पर हमले के मामलों से निपटने के तरीकों की ट्रेनिंग पर खर्च किया जाएगा। 2022 में ब्रिटेन के लेंसेस्टर में कई मंदिरों को निशाना बनाया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News