चीन ने तिब्बतियों की चरागाह भूमि पर कर लिया अवैध कब्जा, अब मामूली मुआवजे का बना रहा दबाव

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2024 - 06:51 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने अपनी महत्वकांशी योजनाओं और कब्जे की घटिया नीतियों के चलते तिब्बती परिवारों का शोषण भी बढ़ा दिया है। चीनी अधिकारियों ने तिब्बत के चामडो (चांगदू या कामदो) शहर के मार्खम (चीन का मंगकांग) काउंटी में लगभग 25 तिब्बती परिवारों को मुआवजे की एक हास्यास्पद मामूली राशि देने की पेशकश की है, क्योंकि  एक स्थानीय अधिकारी ने उनकी जानकारी के बिना व्यवसायियों को उनकी चरागाह भूमि अवैध रूप से बेच दी थी।  रिपोर्ट के अनुसार प्रभावित परिवार  जो काउंटी के लुओनक्सियांग ग्रामीण टाउनशिप में तकत्सा गांव के निवासी हैं, ने अधिकारियों की सख्त चेतावनी के बावजूद मुआवजे के फैसले को अस्वीकार कर दिया है।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रत्येक को केवल 3,000 युआन (लगभग 415 अमेरिकी डॉलर) की पेशकश की गई है। रिपोर्ट के अनुसार  प्रभावित परिवारों को बिना विरोध के मुआवजा स्वीकार करने का आदेश दिया गया है, क्योंकि उच्च अधिकारियों द्वारा तय की जा रही राशि पर बातचीत नहीं की जा सकती है। रिपोर्ट में अन्य निवासियों का हवाला देते हुए कहा गया है कि जो लोग सरकार के आदेश और संबंधित निर्देशों का पालन करने से इनकार करते हैं उन्हें कारावास का सामना करना पड़ सकता है। इनमें उनकी ज़मीन की अवैध ज़ब्ती और स्थानीय निवासियों की प्रतिक्रिया के साथ-साथ अधिकारियों की प्रतिक्रियाओं के बारे में देश के बाहर जानकारी लीक करना शामिल था।

 

मुआवजे का आदेश 16 अप्रैल को एक बैठक में सुनाया गया था, जिसमें प्रत्येक प्रभावित परिवार के कम से कम एक सदस्य को अपना मोबाइल फोन लाए बिना भाग लेना था। पहले निवासी-स्रोत ने कहा, "लोग मुआवजे से नाखुश थे और कम आंकड़े को खारिज कर दिया था।" यहां तक ​​कि जब उनके चरागाह को घास के सभी शेष हिस्सों को साफ करने के लिए खोदा जा रहा था। मुआवज़े की मामूली राशि का भुगतान करने का निर्णय देर से लिया गया निर्णय था। ऐसा तब हुआ जब प्रभावित परिवारों ने याचिकाएं दायर कीं और 10 अप्रैल को उनकी जमीन की अवैध जब्ती के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया, जिसके बारे में उन्हें तब पता चला जब उनकी जमीन के खरीदारों के लिए काम करने वाले लोग इस महीने की शुरुआत में उन्हें बेदखल करने आए।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि 16 अप्रैल को रिहा होने से पहले चार प्रदर्शनकारियों को ले जाया गया और पूछताछ की गई और गंभीर पिटाई की गई। जिन लोगों को नहीं ले जाया गया, उनके बारे में यह भी बताया गया कि 10 अप्रैल के विरोध प्रदर्शन के दौरान उन्हें थप्पड़ मारे गए और पीटा गया। रिपोर्ट में स्थानीय स्थिति की जानकारी रखने वाले सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि विरोध प्रदर्शन के बाद से, लगभग 10 पुलिसकर्मियों को दिन-रात इलाके में गश्त करने के लिए तैनात किया गया है, जहां वे लोगों की सभी गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News