रूस पर हुआ उनकी बात का असर…क्या मोदी की वजह से टल गया परमाणु युद्ध?

punjabkesari.in Sunday, Dec 18, 2022 - 06:25 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की। इस दौरान पीएम मोदी ने फिर से पुतिन से बातचीत और कूटनीतिक तरीके से युद्ध खत्म करने के विकल्प पर चर्चा की। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने इस बातचीत पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि हम पीएम मोदी के कहे शब्दों का स्वागत करते हैं। अब अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के प्रमुख विलियम बर्न्स ने कहा कि परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विचारों का रूसियों पर प्रभाव पड़ा है।

बिल बर्न्स ने एक इंटरव्यू में कहा कि मुझे लगता है कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग का परमाणु हथियारों के उपयोग के बारे में अपनी चिंताओं को जाहिर करना बहुत उपयोगी रहा है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि इसका रूस पर भी प्रभाव पड़ रहा है। दरअसल, पुतिन ने एक बयान जारी कर बताया था कि वो अपने देश के रक्षा करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। इसका सीधा मतलब परमाणु अटैक से था।

पुतिन ने दी थी परमाणु युद्ध की धमकी
इस बयान के बाद यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने कहा था कि जब व्लादिमीर पुतिन ये कह रहे हों कि वो रूस की जमीन की रक्षा के लिए उपलब्ध ‘अपने सभी साधनों’ का इस्तेमाल करेंगे तो वे मजाक नहीं कर रहे होंगे। बाइडन ने परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की आशंका को देखते हुए पुतिन को चेतावनी दी थी कि ऐसा करना द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे गंभीर सैन्य स्थिति होगी।

सर्दियों में भी जारी रहेगा युद्ध- पुतिन
पुतिन ने भयंकर सर्दी में भी युद्ध जारी रखने के ऐलान के सवाल में बिल बर्न्स ने कहा कि मैं समझता हूं कि उन्होंने गलत दांव लगाया है। इस साल 24 फरवरी को जब उन्होंने युद्ध छेड़ा तो वे पूरी तरह गलत थे। सीआईए का मानना है कि रणनीतिक तौर पर ही सही लेकिन ठंड शुरू होने के साथ ही लड़ाई की रफ्तार धीमी हो जाएगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News