2 साल से कुत्ता समझ पाल रही थी खतरनाक जानवर, सच्चाई जान उड़ गए होश

punjabkesari.in Wednesday, May 16, 2018 - 03:20 PM (IST)

चीनः चीन में एक महिला 2 साल के एक पपी पालने के लिए घर ले आई थी। लेकिन दो साल बाद जब इस जानवर की सच्चाई सामने आई तो उसके होश उड़ गए। दरअसल 2 साल से जिस जानवर को वह कुत्ता संंमझ रही थी वो खतरनाक भालू निकला।
PunjabKesari
असल में दक्षिण-पश्चिम चीन के यूनन में रहने वाली मिस सू छुट्टी के दिनों में एक काले रंग का जानवर कुत्ता समझकर घर ले आई थीं। उन्हें लगा कि ये तिब्बतियन मिस्चीफ (कुत्ते की एक ब्रीड) है, लेकिन जब वो 200kg का हो गया और भीमकाय दिखने लगा, तब उन्होंने उसे गौर से दिखा। अपने पालतू जानवर की असलियत जानने के बाद मिस सू ने तत्काल वन विभाग के अधिकारियों को जानकारी दी। इसके बाद एक एनिमल रेस्क्यू टीम उनके घर पहुंची। रेस्क्यू टीम ने बताया कि मिस सू जिसे कुत्ता समझकर पाल रही थीं, वो एक भालू था। ये एक एेसी किस्म का भालू था जो बेहद खतरनाक होता है और विलुप्त होने की कगार पर है। इसके बाद महिला ने भालू को रेस्क्यू टीम को सौंप दिया।
PunjabKesari
मिस सू ने चीन के एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा, मैंने उसका नाम 'लिटिल ब्लैक' रखा था। कुछ महीनों से उसका वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगा था। वो एक बार में एक पेटी फ्रूट्स और दो बाल्टी भरकर नूडल्स खाने लगा था। तभी मुझे लगा कुछ तो गड़बड़ है। मिस सू ने अागे कहा, मुझे इससे काफी लगाव हो गया था, पर मुझे इसकी असलियत जानने के बाद इसे फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को सौंपना पड़ा। मैं जानती थी कि उसे अपने पास रखना गैरकानूनी होगा। भालू को इसके बाद एक वाइल्ड लाइफ सेंटर भेज दिया गया, जहां उसकी देखभाल की जाएगी। फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के मुताबिक ये एक एशियटिक भालू था, जो चीन में संरक्षण प्राप्त है। इसे गैरकानूनी रूप से रखने या नुकसान पहुंचाने पर जेल भी हो सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News