ISIS के चंगुल से आजाद होने पर फल्लुजाह शहर ने कुछ इस तरह मनाई खुशी (Watch Pics)

punjabkesari.in Monday, Jun 27, 2016 - 04:10 PM (IST)

इराक : खूंखार आतंकी संगठन आई.एस.आई.एस के क्रूरता भरे किस्से दुनियाभर में मशहूर हैं। बता दें कि फल्लुजाह शहर को ISIS के चंगुल से इराकी आर्मी ने छुड़ा लिया है। 2014 में आतंकियों ने इराक के इस शहर सहित कई हिस्सों पर कब्जा कर लिया था। हालांकि, पिछले 1 माह से इराकी फौज और आतंकियों के बीच खूनी जंग और तेज हो गई थी। इस जीत के बाद आर्मी ने देश का झंडा (फ्लैग) लहराकर और हवाई फायर कर जश्न मनाया।

शहर में ढूंढे जा रहे बम और ट्रेप

जानकारी के मुताबिक काउंटर टेरेरिज्म फोर्स के सीनियर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अब्दुल वहाब अल सादी ने इस जीत की घोषणा की है। बताया गया है कि आतंकियों से फल्लुजाह को छुड़ाने के लिए आर्मी पिछले मई माह में यहां दाखिल हुई थी। दरअसल शहर के अंतिम इलाके अल-जुलान पर कब्जा करने के बाद जीत मानी गई।

वहीं दूसरी ओर आर्मी अब उन बमों और ट्रैप को हटाने का काम कर रही है, जिन्हें आतंकियों ने शहर में छुपाया है। पी.एम. हैदर अल अबादी ने फलुल्जाह के इंडिपेंडेंस की घोषणा कुछ दिनों पहले ही कर दी थी। उस वक्त आर्मी फल्लुजाह के सेंटर में एंटर कर चुकी थी और गर्वनमेंट कॉम्पलेक्स को अपने कब्जे में ले लिया था।

शहर छोड़ने पर मजबूर थे यहां के लोग
यू.एन. की रिफ्यूजी एजेंसी के अनुसार हिंसा की वजह से पिछले माह 85000 लोगों को शहर छोड़ना पड़ा था। उन्होंने कहा कि आतंकियों के कारण इराक से पूरे 33 लाख लोगों ने घर छोड़ दिया था। बताया गया है कि जब लोगों ने अपना घर छोड़ा उस समय टेंपरेचर 40 डिग्री सेल्सियस था और शेल्टर हाउस बहुत कम थे। इससे पहले इस इलाके में आतंकी संगठन अल कायदा के कारण कई लोगों की जाने भी गईं। इतना ही नहीं  2004 में आतंकियों से लड़ते हुए यू.एस. के 100 जवानों की मौत हो गई और 1000 से ज्यादा जवान घायल हो गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News