सुलेमानी के अंतिम संस्कार में शामिल हुए हजारों लोग, "अमेरिका की मौत हो' के नारे लगाए

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 03:35 PM (IST)

बगदाद: इराक में शनिवार को ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी और इराकी अर्द्धसैन्य बल के उप प्रमुख अबु महदी अल मुहंदिस के अंतिम संस्कार के लिए निकाले गए जुलूस में हजारों लोग शामिल हुए, जो ‘‘अमेरिका की मौत हो'' नारा लगाते हुए चल रहे थे। दोनों की शुक्रवार को अमेरिकी हवाई हमले में मौत हो गई। ग्रीन जोन सरकार और राजनयिक परिसर की तरफ जाने से पहले, बगदाद के काजिमिया में जुलूस निकाली गई, जहाँ होने वाले राजकीय अंतिम संस्कार में कई शीर्ष गणमान्य लोग भाग लेने वाले हैं। 

 

अंतिम संस्कार में शामिल कई लोगों ने काले कपड़े पहन रखे थे, और उनके हाथों में इराकी और इरान समर्थित मिलिशिया के झंड़े थे, जो  ‘‘अमेरिका मुर्दाबाद'' नारा लगाते हुए चल रहे थे। जनरल सुलेमानी ईरान के प्रमुख कुद्स बल के प्रमुख थे और उसकी क्षेत्रीय सुरक्षा रणनीति के कर्ताधर्ता थे।  उन्हें इराक की राजधानी में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास शुक्रवार को एक हवाई हमले में मार दिया गया था।

 

जनरल सुलेमानी (62) को आयतुल्ला खामेनी के बाद ईरान में सबसे ताकतवर माना जाता था। उनका कुद्स फोर्स ईरानी रेवोल्यूशनरी गार्ड्स की एक इकाई था जो सीधे-सीधे आयतुल्ला को रिपोर्ट करता है। सुलेमानी की हत्या के बाद खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News