ताइवान ने हांगकांग में नया सुरक्षा कानून पारित होने के बाद जारी की ट्रैवल एडवाइजरी

punjabkesari.in Sunday, Mar 24, 2024 - 05:18 PM (IST)

ताइपे: ताइवान ने हांगकांग में नया सुरक्षा कानून पारित होने के बाद  ट्रैवल एडवाइजरी जारी कर अपने नागरिकों को  'सतर्क' रहने का आग्रह किया है। बीजिंग नियंत्रित विधान परिषद द्वारा दो दिन पहले विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में एक नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित करने के बाद ताइवान सरकार ने गुरुवार को अपने लोगों को हांगकांग का दौरा करते समय अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखने की चेतावनी दी।   सेंट्रल न्यूज एजेंसी फोकस ताइवान की रिपोर्ट के अनुसार बुनियादी कानून अनुच्छेद 23 नामक कानून, राजद्रोह, राजद्रोह और राज्य रहस्यों को शामिल करता है, और बंद दरवाजों के पीछे सुनवाई की अनुमति देता है।

 

राष्ट्रीय सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक त्साई मिंग-येन ने  कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सुरक्षा अध्यादेश के पारित होने के बाद, देशद्रोह और विद्रोह जैसे अपराधों के लिए अधिकतम सजा आजीवन कारावास और जासूसी के लिए 20 साल है। उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि ऐसी तथाकथित अवैध गतिविधियों को बहुत "अस्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है।" त्साई एक विधायी सुनवाई के दौरान एक विधायक के सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या ताइवान के लोग सोशल मीडिया पर चीन के प्रति "अपमानजनक" समझी जाने वाली टिप्पणियाँ लिख रहे हैं, उन्हें नए कानून के तहत सजा दी जा सकती है। त्साई ने कहा कि अगर ताइवान के लोग हांगकांग में प्रवेश करना चाहते हैं, तो उन्हें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या उन्होंने कभी सोशल मीडिया पर चीन की राजनीति या अर्थशास्त्र की आलोचना करते हुए कुछ पोस्ट किया है या अपने मोबाइल फोन पर कुछ भी नकारात्मक कहा है।

 

इस बीच, फोकस ताइवान की रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि सरकार हांगकांगवासियों और वहां के विदेशी नागरिकों की सुरक्षा और स्वतंत्रता के लिए कानून द्वारा उत्पन्न खतरों के बारे में अत्यधिक चिंतित है। राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता ओलिविया लिन ने कहा कि ताइवान सरकार हांगकांग में काम करने और यात्रा करने वाले ताइवानी नागरिकों के सामने आने वाले जोखिमों पर भी कड़ी नजर रखेगी और तदनुसार प्रतिक्रिया देगी। ताइवान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, यूरोपीय संघ, संयुक्त राष्ट्र और कई मानवाधिकार समूहों ने नए कानून पर चिंता, आलोचना या निंदा व्यक्त की है, जबकि केवल चीन ने बधाई दी है।

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेफ लियू के अनुसार, ताइवान और लोकतांत्रिक खेमे में लोकतंत्र, स्वतंत्रता, मानवाधिकार, कानून का शासन, तर्कसंगतता, समान अधिकार, बहुलवाद और खुलेपन जैसे प्रगतिशील मूल्यों पर 'साझा विश्वास' है। उन्होंने आगे कहा कि ताइवान का विदेश मंत्रालय हांगकांग की संभावनाओं के बारे में अत्यधिक चिंतित है और हांगकांग के लोगों की दुर्दशा के प्रति गहरी सहानुभूति रखता है। लियू ने इस बात पर जोर दिया कि ताइवान सरकार ने लोकतंत्र और स्वतंत्रता की खोज में हमेशा हांगकांगवासियों का समर्थन किया है। दूसरी ओर, फोकस ताइवान की रिपोर्ट के अनुसार, विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में जो कुछ हुआ है उसे एक सबक के रूप में भी देखा जाएगा। लियू ने कहा, "लोकतंत्र और स्वतंत्रता की रक्षा जारी रखने के अलावा, हम सभ्य समाज के मूल्यों की मजबूती से रक्षा करने के लिए लोकतांत्रिक खेमे में देशों को एकजुट भी करेंगे।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News