चीन ने फिर दिखाई आक्रमकता, ताइवान के रक्षा क्षेत्र में 10 चीनी विमानों और 5 नौसैनिक जहाजों ने की घुसपैठ

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2024 - 04:30 PM (IST)

ताइपे: चीन की ताइवान को लेकर आक्रमकता लगातार बढ़ती जा रही है। ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (MND) ने कहा कि पिछले 24 घंटों में  शनिवार सुबह ताइवान के आसपास 10 चीनी सैन्य विमानों और पांच नौसैनिक जहाजों का पता लगाया है ताइवान न्यूज ने बताया ताइवानी राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने यह खुलासा नहीं किया कि चीनी सैन्य विमान चीन के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में घुसा या नहीं। चीन की कार्रवाई के बाद ताइवान ने चीनी गतिविधि पर नजर रखने के लिए विमान और नौसैनिक जहाज भेजे और वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली तैनात कर दी है।

 

X पर साझा   पोस्ट में ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा, "आज सुबह 6 बजे (UTC+8) तक 10 PLA विमान और 5 PLAN जहाजों को ताइवान के आसपास संचालित होते पाया गया। #ROCArmedForces ने स्थिति की निगरानी की है और प्रतिक्रिया देने के लिए उचित बलों को नियुक्त किया है।"  सितंबर 2020 से, चीन ने ताइवान के आसपास परिचालन करने वाले सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या में वृद्धि करके ग्रे ज़ोन रणनीति का उपयोग तेज कर दिया है। विशेष रूप से, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ताइवान को अपना क्षेत्र मानती है  बावजूद इसके कि उसने कभी इस पर नियंत्रण नहीं किया है। ताइवान न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रे ज़ोन रणनीति "स्थिर-राज्य निरोध और आश्वासन से परे एक प्रयास या प्रयासों की श्रृंखला है जो बल के प्रत्यक्ष और बड़े उपयोग के बिना किसी के सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने का प्रयास करती है।"  

 

यह पहली बार नहीं है जब चीन ने ऐसा कदम उठाया है। शुक्रवार को MND ने कहा कि आठ चीनी सैन्य विमानों और पांच नौसैनिक जहाजों को गुरुवार सुबह 6 बजे से शुक्रवार सुबह 6 बजे  के बीच ताइवान के आसपास परिचालन करते हुए पाया गया। ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के आठ विमानों में से दो ने देश के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (ADIZ) के पूर्वोत्तर क्षेत्र में ताइवान स्ट्रेट मध्य रेखा को पार किया। इसके अलावा, एक PLA विमान ADIZ के दक्षिण-पश्चिम कोने में प्रवेश कर गया।  ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, चीन की कार्रवाई के जवाब में ताइवान ने विमान और नौसैनिक जहाज भेजे और चीन की पीएलए की गतिविधि पर नजर रखने के लिए वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली तैनात की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News