US President Election: ‘सुपर ट्यूजडे'' में कई सीटों पर जीते बाइडेन और ट्रंप, कड़ा हो सकता मुकाबला

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2024 - 11:09 AM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश भर के अनेक राज्यों में हुए ‘सुपर ट्यूजडे' चुनाव में कई सीट पर जीत हासिल की है। ‘सुपर ट्यूजडे' के नतीजों के बाद ट्रंप की आखिरी प्रमुख प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली पर दौड़ से हटने का दबाव बढ़ सकता है। ‘सुपर ट्यूजडे' में अलास्का और कैलिफ़ोर्निया से लेकर वर्मोंट और वर्जीनिया तक 16 राज्यों और एक क्षेत्र में चुनाव हुए। इसमें सैकड़ों डेलिगेट्स (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी सदस्य) के मत प्राप्त होते हैं। ‘सुपर ट्यूजडे' अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के चयन के लिए प्राइमरी चुनाव प्रक्रिया का वह दिन होता है, जब सबसे अधिक राज्यों में प्राइमरी और कॉकस चुनाव होते हैं।

 

बाइडेन और ट्रंप ने मेन, ओक्लाहोमा, वर्जीनिया, नॉर्थ कैरोलाइना और टेनेसी में जीत हासिल की। बाइडेन ने मैसाचुसेट्स, वर्मोंट और आयोवा में डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनावों में भी जीत हासिल की है। राष्ट्रपति पद के प्रबल दावेदारों में शुमार 81 वर्षीय बाइडेन और 77 वर्षीय ट्रंप एक बार फिर से सुर्खियों में हैं। दोनों नेता अपनी-अपनी उम्र को लेकर उठ रहे सवालों और जनता के बीच लोकप्रियता में व्यापक कमी के बावजूद पार्टियों पर अपनी पकड़ बनाए हुए हैं।

 

ट्रंप ने मंगलवार को 'फॉक्स एंड एम्प फ्रेंड्स' में कहा था, ''हमें बाइडेन को हराना होगा....वह (बाइडेन) इतिहास के सबसे खराब राष्ट्रपति हैं।'' वहीं बाइडन ने अपने एक-दो रेडियो साक्षात्कार में ट्रंप के हमलों का जवाब देते हुए अश्वेत मतदाताओं से मिल रहे समर्थन का जिक्र किया, जिन्होंने 2020 में उनके गठबंधन को मजबूत बनाने में मदद की थी। बाइडेन ने कहा, ''अगर हम ये चुनाव हारते हैं तो आपको एक फिर डोनाल्ड ट्रंप के शासनकाल के साथ जाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।''  

 

निक्की हेली ने वर्मोंट में जीती
संयुक्त राष्ट्र (संरा) की पूर्व राजदूत निक्की हेली ने वर्मोंट में ‘सुपर ट्यूसडे' को राष्ट्रपति पद की रिपब्लिकन प्राइमरी में जीत हासिल करते हुए क्षेत्र में डोनाल्ड ट्रंप की जीत की उम्मीदों को करारा झटका दिया है। हालांकि, हेली की जीत से ट्रंप के प्राइमरी प्रभुत्व पर मामूली असर ही पड़ेगा। पूर्व राष्ट्रपति ने ‘सुपर ट्यूसडे' में 11 अन्य राज्यों की रिपल्बिकन प्राइमरी में जीत हासिल की। ‘सुपर ट्यूजडे' यानी ‘महा मंगलवार' अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के चयन के लिए प्राइमरी चुनाव प्रक्रिया का वह दिन होता है, जब सबसे अधिक राज्यों में प्राइमरी और कॉकस चुनाव होते हैं।

 

हेली को रिपल्बिकन प्राइमरी में ट्रंप की आखिरी कट्टर प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखा जा रहा है। हेली ने पूर्व राष्ट्रपति पर अपने जुबानी हमले तेज कर दिये हैं और एक बार ट्रंप पर निशाना साधते हुए हुए कहा कि अगर वह (ट्रंप) पार्टी की ओर से दावेदारी पाने में सफल हो जाते हैं तो नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें राष्ट्रपति जो बाइडन से शिकस्त का सामना करना पड़ेगा। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से बाइडेन मामूली विरोध के बावजूद देशभर की डेमोक्रेटिक प्राइमरी में जीत हासिल करने में सफल रहे है, जिसके बाद ऐसा माना जा रहा है कि नवंबर में एक बार फिर से बाइडन और ट्रंप का आमना-सामना होने की पूरी संभावना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News