ट्रंप का यह फैसला पृथ्वी के लिए हो सकता है घातक : हॉकिंग

punjabkesari.in Wednesday, Jul 05, 2017 - 11:21 AM (IST)

वॉशिंगटन: प्रख्यात ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग ने ट्रंप पर हमला बोलते हुए ये चेतावनी दी है कि पेरिस जलवायु संधि से अमरीका को अलग करने का अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फैसला ‘‘धरती को तबाही के कगार की तरफ धकेल’’सकता है और इसे शुक्र की तरह गर्म ग्रह में बदल सकता है।

ट्रंप ने पिछले महीने पेरिस समझौते से अमरीका के अलग होने की घोषणा की थी। इस पर करीब 200 देश हस्ताक्षर कर चुके हैं। उन्होंने दावा किया कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि अमरीकी कारोबारियों के हितों की अनदेखी न हो वह चाहते हैं कि समझौते में उनके देश के हिस्से पर ‘‘फिर से बातचीत’’ हो। दुनिया के सबसे प्रसिद्ध वैज्ञानिकों में से एक हॉकिंग ने मीडिया को बताया कि पेरिस समझौते से अलग होने के ट्रंप के फैसले से ऐसे जलवायु परिवर्तन होंगे जिन्हें पलटा नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि हम उस मोड़ के करीब हैं जहां ग्लोबल वार्मिंग को पलटा नहीं जा सकेगा।

ट्रंप की कार्रवाई पृथ्वी के लिए घातक
ट्रंप की कार्रवाई पृथ्वी को शुक्र की तरह बनने के कगार पर पहुंचा सकती है जब तापमान 250 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा और तेजाबी बारिश होगी। उन्होंने इस बात का भी डर जताया कि आक्रामकता इंसानों में ‘‘अंर्तिनहित’’ है और उत्तरजीविता की उनकी सबसे बड़ी उम्मीद दूसरे ग्रह पर जीवन की है। कैंब्रिज के प्रोफेसर ने दावा किया कि इंसानियत जिन बड़े खतरों का सामना कर रही है उनमें जलवायु परिवर्तन सबसे अहम है, लेकिन तत्काल कार्रवाई से इससे बचा जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News