भयानक तबाही का खतराः मॉ​रीशस तट पर हजारों टन तेल से भरा जहाज टूटने की कगार पर

punjabkesari.in Thursday, Aug 13, 2020 - 03:58 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः मॉरीशस के समुद्र तट पर एक जहाज से भंतकर तबाही का खतरा मंडरा रहा है। इस जहाज से लगातार तेल लीक हो रहा है और जहाज के दो हिस्सों में टूटने की संभावना जताई जा रही है। अगर ऐसा हुआ तो एक बड़ी पर्यावरणीय तबाही मच जाएगी। मॉरीशस के तट से आकर लगा यह एमवी वाकाशियो जापानी कंपनी मित्सुई ओएसके लाइन्स द्वारा संचालित एक कार्गो जहाज है जो चीन से ब्राजील जा रहा था। 25 जुलाई को बीच रास्ते में यह चट्टानों के बीच फंस गया और पिछले गुरुवार को जहाज से समुद्र में तेल लीक होना शुरू हो गया । इस जहाज से हिंद महासागर के लैगून में अब तक लगभग 1,000 मीट्रिक टन तेल का रिसाव हो चुका है।

 

विशेषज्ञों को डर है कि पारिस्थितिक रूप से समृद्ध इस क्षेत्र के लिए यह दुर्घटना एक बड़ी आपदा न बन सकती है। गुरूवार को तेल रिसाव शुरू होने के बाद से तट पर बड़े पैमाने पर सफाई अभियान शुरू किया गया है जिसमें हजारों स्थानीय वालंटियर मदद करने के लिए मॉरीशस के पूर्वी हिस्से की ओर जा रहे हैं। इस जहाज पर करीब से नजर रखने वाले कुछ लोगों का कहना है कि इस जहाज में नई दरारें दिखाई देने लगी हैं और अगर यह जहाज टूट गया तो हजारों टन तेल लैगून में फ़ैल जाएगा। जहाज में रिसाव और दरारें जिस तरह से बढ़ रही हैं इस बात की बहुत संभावना है कि यह जहाज दो हिस्सों में टूट जाएगा।

 

 ग्रीनपीस इंटरनेशनल के पूर्व रणनीतिकार और मॉरीशस में संसद के पूर्व सदस्य सुनील डॉवरकासिंग ने कहा कि अभी भी जहाज के टैंकों पर लगभग 2,500 मीट्रिक टन ईंधन है और जहाज में तीन तेल टैंक हैं जिनमें से एक समुद्र में लीक हो चुका है। फिलहाल इस रिसाव को रोक दिया गया है, और एक ऑपरेशन अब चल रहा है जिसमें जहाज टूटने से पहले एक टैंकर और बचाव टीमों का उपयोग अन्य टैंकों से तेल निकालने के लिए किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News