शेख हसीना ‘टाइम्स’ की 100 प्रभावशाली हस्तियों की सूची में शामिल

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 09:38 PM (IST)

ढाका: बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना‘टाइम्स’पत्रिका की विश्व की 100 प्रभावशाली हस्तियों में शुमार की गई हैं।न्यूयार्क की साप्ताहिक पत्रिका‘टाइम्स’ने वर्ष 2018 के लिए विश्व की 100 प्रभावशाली हस्तियों के नामों की सूची गुरुवार को प्रकाशित की गई।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन भी इस सूची में शामिल हैं। हसीना द्वारा रोहिंग्या मुस्लिमों के लिए निर्वहन की गई मानवीय भूमिका के मद्देनजर उन्हें इस सूची में शामिल किया गया है।

साउथ एशिया डायरेक्टर फॉर ह्यूमन राइट वॉच मीनाक्षी गांगुली ने हसीना पर लिखे अपने आलेख में कहा," मैं शेख हसीना से पहली बार 1990 में उस समय मिली थी, जब वह बंगलादेश में सैन्य शासन की समाप्ति की दिशा में तेजी के साथ सक्रिय थी। हमारी अंतिम मुलाकात 2008 में हुई थी और उस दौरान भी वह अन्य सैन्य शासन के विरोध में मोर्चा खोले हुए थी। अंतत: चुनाव में जबरदस्त जीत हासिल करने के बाद वह देश की प्रधानमंत्री बनी।" 

उल्लेखनीय है कि इससे पहले 2017 में हसीना‘ फोब्र्स‘ की विश्व में 100 सर्वाधिक शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल की गई थी। इसके साथ ही‘ फोर्ब्स‘ की विश्व राजनीति में 22 सर्वाधिक शक्तिशाली नेताओं की अन्य सूची में भी उनका नाम था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News