अमरीकी बुजुर्ग ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष में भरी उड़ान

punjabkesari.in Saturday, Mar 19, 2016 - 11:39 AM (IST)

बैकानूर (कजाखस्तान): कजाखस्तान के बैकानूर अंतरिक्ष केंद्र से एक रूसी रॉकेट ने एक अमरीकी बुजुर्ग व्यक्ति सहित तीन अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए उड़ान भरी ।  बताया जाता है कि रिकॉर्ड दर्ज कराने के इरादे से अमेरिकी बुजुर्ग जेफ विलियम अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र जा रहे हैं ।  


रॉकेट कजाखस्तान में रूसी अंतरिक्ष केंद्र से तेज हवाओं के बीच अंतरराष्ट्रीय समयानुसार रात नौ बजकर 26 मिनट पर रवाना हुआ ।  तीन अंतरिक्ष यात्रियों में रूस के आेलेग स्क्रिप्रोचका और एलेक्जी आेवचिनिन तथा अमरीकी बुजुर्ग जेफ विलियम्स शामिल हैं ।  रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोसकोस्मोस ने एक बयान में बताया, ‘‘सोयूज रॉकेट ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी और आज दिन में अंतरराष्ट्रीय समयानुसार तीन बजकर 11 मिनट पर चालक दल का यान कक्षा में पहुंचेगा ।’’  


अंतरिक्ष यात्री अपने साथ यूरी गागरिन की तस्वीर ले गए हैं ।  अब से करीब 55 साल पहले तत्कालीन सोवियत संघ के नागरिक गागरिन ने अंतरिक्ष में कदम रख कर इतिहास रच दिया था क्योंकि यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह पहले व्यक्ति थे ।  नासा ने कहा है कि आईएसएस की अपनी छह माह की यात्रा की समाप्ति के बाद विलियम अंतरिक्ष में कुल मिला कर सर्वाधिक 534 दिन बिताने वाले अमरीकी नागरिक बन जाएंगे ।  इससे पहले यह रिकॉर्ड इस साल अमरीकी अंतरिक्ष यात्री स्कॉट केली ने बनाया था ।  इस महीने धरती पर लौटै केली (52) ने अंतरिक्ष में कुल 520 दिन बिताए हैं ।  अब तक विलियम अंतरिक्ष में 362 दिन बिता चुके हैं जिनमें उनकी अंतरिक्ष में तीन बार की गई चहलकदमी शामिल है  ।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News