जंग के बीच रूसी सरकार का बड़ा एक्शन, जुकरबर्ग की कंपनी Meta को आतंकी संगठन घोषित किया

punjabkesari.in Tuesday, Oct 11, 2022 - 08:24 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: रूस और यूक्रेन जंग के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़ा एक्शन लिया है। रूस ने मार्क जुकरबर्ग की कंपनी मेटा को आतंकवादी और चरमपंथी संगठन की सूची में शामिल किया है। फेडरल सर्विस फॉर फाइनेंशियल मॉनिटरिंग (रोसफिनमोनिटरिंग) के एक डेटाबेस के मुताबिक, रूस ने मंगलवार को मेटा को आतंकवादी और चरमपंथी संगठनों की लिस्ट में शामिल किया है। 

बता दें कि, मार्च में रूसी सरकार ने फेसबुक और इंस्टाग्राम को ‘चरमपंथी गतिविधियों को अंजाम देने' के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। यहीं नहीं मॉस्को की एक अदालत ने मार्क जुकरबर्ग के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चरमपंथी गतिविधि का भी आरोप लगाया था, जिसमें दावा किया गया था कि यह यूक्रेन में सोशल मीडिया यूजर्स को रूसियों के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देने वाले कंटेंट पोस्ट करने की अनुमति दे रहा है।

लेकिन मेटा के वकील ने तब आरोपों का खारिज कर दिया था, और अदालत से कहा था कि संगठन कभी भी चरमपंथी गतिविधियों में शामिल नहीं हुआ और रूसोफोबिया के खिलाफ था। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को इस साल मई में 963 प्रमुख अमेरिकियों की सूची में जोड़ा गया था, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी शामिल थे। रिपोर्ट के अनुसार जुकरबर्ग को रूस में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News